Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

HBD Virender Sehwag: पाकिस्तान के गेंदबाज नाम सुनकर कांप जाते थे…तिहरा शतक ठोक बने ‘मुल्तान का सुल्तान’

नई दिल्ली: ऐसे तो भारत ने दुनिया को कई बेहतरीन बल्लेबाज दिए। लिस्ट लंबी है, लेकिन एक बल्लेबाज ऐसा है जिसने क्रिकेट को बदल कर रख दिया। अपनी आक्रमक बल्लेबाजी से उसने दुनिया भर के गेंदबाजों में खौफ बनाया। हम बात कर रहे हैं। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग की। सहवाग आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं।

अभी पढ़ें T20 World Cup: टीम इंडिया के ये हैं सबसे सफल गेंदबाज, जानिए टॉप-5 में कौन-कौन शामिल

‘नजफगढ़ के नवाब’ वीरेंद्र सहवाग का शुमार दुनिया के सबसे आक्रामक ओपनिंग बल्लेबाजों में होता है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से भारत को कई मैच जीताए। ऐसे तो सहवाग ने कई यादगार पारियां खेली, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेली गई उनकी 309 रनों की पारी कुछ खास मायने रखती है। इस पारी ने उन्हें मुल्तान का सुल्तान बना दिया।

पाकिस्तान की वे यादगार पारी

2004 में पाकिस्तान दौरे पर सहवाग ने मुल्तान में 309 रनों की यादगार पारी खेली थी। भारत के लिए तिहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। सहवाग ने मुल्तान का तिहरा शतक सिर्फ 364 गेंदों में आया था लेकिन 4 साल बाद उन्होंने सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी का विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

पाकिस्तान दौरे पर गई टीम इंडिया का पहला टेस्ट मैच मुल्तान में था। उस मैच में सौरव गांगुली की अनुपस्थिति में कार्यवाहक कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग फैसला किया था। सहवाग उस दिन पूरे पाकिस्तान को दहला दिया। अपने बल्ले से उन्होंने पाकिस्तान के एक-एक गेंदबाजों की खबर ली। शोएब अख्तर जैसे गेंदबाज लाचार नजर आ रहे थे। अपनी 309 रनों की पारी में सहवाग ने 38 चौके और 6 छक्का मारा।

अभी पढ़ें T20 WC: अफगानिस्तान के लिए अच्छी खबर, इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले के लिए तूफानी बल्लेबाज तैयार

सहवाग का करियर

सहवाग ने भारत को 2007 का टी20 विश्व कप और 2011 का वनडे विश्व कप जिताने में बड़ी भूमिका निभाई थी। अपने लंबे करियर में सहवाग ने 104 टेस्ट में 8586 रन (23 शतक, 32 अर्धशतक), 251 वनडे में 8273 रन (15 शतक, 38 अर्धशतक) और 19 टी20 में 394 रन (2 फिफ्टी) लगाए हैं। वनडे में सहवाग का हाईस्कोर 219 है।

अभी पढ़ें  खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -