Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Happy Birthday Washington Sundar: एक कान खराब होने के बावजूद नहीं मानी हार,अपनी मेहनत से ऐसे पाई सफलता

Happy Birthday Washington Sundar: भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी और बेहतरीन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर(Washington Sunder) 5 अक्टूबर को अपना 23वां जन्मदिन मना रहे हैं। सुंदर का जन्म 1999 में चेन्नई में हुआ था। वे उल्टे हाथ से बल्लेबाज़ी करते हैं और सीधे हाथ से गेंदबाज़ी। सुंदर ने इतनी कम उम्र में ही कई उपलब्धियां हासिल […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Oct 6, 2022 11:09
Share :
Happy Birthday Washington Sundar
Happy Birthday Washington Sundar

Happy Birthday Washington Sundar: भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी और बेहतरीन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर(Washington Sunder) 5 अक्टूबर को अपना 23वां जन्मदिन मना रहे हैं। सुंदर का जन्म 1999 में चेन्नई में हुआ था। वे उल्टे हाथ से बल्लेबाज़ी करते हैं और सीधे हाथ से गेंदबाज़ी। सुंदर ने इतनी कम उम्र में ही कई उपलब्धियां हासिल की है। उन्हें लोग गाबा में रिषभ पंत के साथ खेली गई बेहतरीन पारी के लिए आज भी याद करते हैं।

अभी पढ़ें AUS vs WI: Odean Smith ने हेजलवुड की गेंद पर ठोका 108 मीटर लंबा पावरफुल छक्का, देखें वीडियो

बचपन से ही थी ये परेशानी, फिर भी नहीं मानी हार

वाशिंगटन सुंदर को आज सब एक प्रतिष्ठित क्रिकेटर के तौर पर देखते हैं और उनकी फिल्डिंग की भी हर तरफ तारीफें होती है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि सुंदर को एक बड़ी परेशानी है जो कि उन्हें बचपन से है। दरअसल जब वे सिर्फ 4 साल के थे, तो उनके परिवार को पता चला कि उन्हें एक कान से सुनाई नहीं देता है। सालों तक उनका इलाज चला लेकिन आज भी वह इस समस्या से जूझ रहे हैं।

इस कमजोरी के होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और इसे ही अपनी ताकत बनाकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में जुट गए। अपनी इस कमी के बारे में सुंदर कहते हैं, ‘मुझे मालूम है कि फील्डिंग के दौरान साथी खिलाड़ियों को उनसे कॉर्डिनेट करने में दिक्कत होती है लेकिन मेरे साथियों ने कभी इसके चलते मुझसे शिकायत नहीं की है। वो मुझे मेरी कमजोरी को लेकर कभी कुछ नहीं कहते हैं।’

अभी पढ़ें विजयादशमी के दिन अजिंक्य रहाणे के घर आया नन्हा मेहमान, दूसरी बार बने पिता

 

आईपीएल से चमकी किस्मत

वाशिंगटन सुंदर ने 17 साल की उम्र में तमिलनाडु की तरफ से फर्स्ट क्लास डेब्यू किया। इसमें त्रिपुरा के खिलाफ उन्होंने सेंचुरी भी जड़ी और अपनी बॉलिंग से भी सभी को इंप्रेस कर दिया। इसी प्रदर्शन के चलते उन्होंने 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से डेब्यू किया जिसने उनकी किस्मत ही बदल दी और 2017 के ही दिसंबर में उन्होंने भारतीय टीम के लिए वनडे और टी20 में डेब्यू भी किया। वाशिंगटन सुंदर ने अभी तक भारतीय टीम की तरफ से 40 मैच खेलें है जिसमें 31 टी20 शामिल है।

अभी पढ़ें  खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Oct 05, 2022 11:58 AM
संबंधित खबरें