Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

T20 World Cup: कोई नहीं है टक्कर में…विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

Virat Kohli दो ICC T20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। स्टार बल्लेबाज ने इस वर्ल्ड कप के छह मैचों में 98.66 की औसत से 296 रन ठोके।

नई दिल्ली: टी 20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रविवार को इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच खेला गया। इसमें इंग्लैंड ने 5 विकेट से जीत दर्ज कर ट्रॉफी अपने नाम की। खास बात यह है कि भले ही टीम इंडिया से फाइनल में जगह नहीं बना पाई हो, लेकिन स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया।

विराट कोहली दो ICC T20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। स्टार बल्लेबाज ने इस वर्ल्ड कप के छह मैचों में 98.66 की औसत से 296 रन ठोके। उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की नाबाद पारी के साथ टूर्नामेंट में चार अर्धशतक बनाए।

अभी पढ़ें BCCI की व्हाइट बॉल क्रिकेट में बदलाव की तैयारी, इस खिलाड़ी को बनाया जा सकता है T20 टीम का कप्तान

2014 में भी शीर्ष पर थे विराट

इससे पहले, वह टूर्नामेंट के 2014 संस्करण में भी सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शीर्ष पर थे। उस समय उन्होंने छह मैचों में 106.33 की औसत से 319 रन बनाए थे। 77 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ उनके बल्ले से चार अर्धशतक निकले थे। विराट सभी टी 20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

उन्होंने 27 मैचों में 81.50 की औसत से 1,141 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 14 अर्धशतक बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 89* है। विराट कोहली के नाम टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भी दर्ज है। वे अब तक 115 मैचों की 107 ईनिंग्स में 4008 रन ठोक चुके हैं। जिसमें एक शतक और 37 अर्धशतक शामिल हैं। वह टी 20 वर्ल्ड कप में 1100 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।

अभी पढ़ें Vijay Hazare Trophy: मुंबई को लगा बड़ा झटका, मैच विनर प्लेयर अस्पताल में एडमिट

 

खराब फॉर्म से जूझने के बाद शानदार वापसी

खास बात यह है कि विराट इस वर्ल्ड कप से पहले खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। लगभग दो साल तक उनकी खराब फॉर्म जारी रही, लेकिन जिस तरह से उन्होंने टी 20 वर्ल्ड कप में वापसी की, उसने क्रिकेटप्रेमियों के रौंगटे खड़े कर दिए। विराट ने इस दौरान नए कीर्तिमान गढ़कर क्रिकेट के गलियारों में कोहराम मचा दिया।

अभी पढ़ें – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -