---विज्ञापन---

यशस्वी जायसवाल के मुरीद हुए रिकी पोंटिंग, 4 खिलाड़ियों को बताया भारतीय टेस्ट का भविष्य

नई दिल्ली: भारतीय टीम के लिए वेस्ट इंडीज में टेस्ट डेब्यू करने वाले 21 साल के यशस्वी जायसवाल ने शानदार शतक ठोक दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों को मुरीद बना लिया है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक यशस्वी 143 रन पर नाबाद हैं। यशस्वी की शानदार पारी देख ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग भी […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Jul 14, 2023 19:46
Share :
IND vs WI Ricky Ponting Yashasvi Jaiswal
IND vs WI Ricky Ponting Yashasvi Jaiswal

नई दिल्ली: भारतीय टीम के लिए वेस्ट इंडीज में टेस्ट डेब्यू करने वाले 21 साल के यशस्वी जायसवाल ने शानदार शतक ठोक दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों को मुरीद बना लिया है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक यशस्वी 143 रन पर नाबाद हैं। यशस्वी की शानदार पारी देख ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग भी गदगद हैं। उन्होंने यशस्वी की तारीफ करते हुए भारत के भविष्य के टेस्ट खिलाड़ियों का चयन किया है।

जायसवाल की जमकर की तारीफ 

आईसीसी रिव्यू के हालिया एपिसोड में संजना गणेशन के साथ बात करते समय रिकी पोंटिंग ने जायसवाल की जमकर तारीफ की। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने स्वीकार किया कि बाएं हाथ के बल्लेबाज को IPL में 625 रन बनाते हुए देखकर उन्हें कोई आश्चर्य नहीं हुआ। पोंटिंग ने कहा- मेरा मतलब है कि जायसवाल का आईपीएल कुछ खास था। उन्होंने बस एक स्विच फ्लिक किया और रातों-रात सुपरस्टार बन गए। हर कोई जानता था कि वह एक प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी है, लेकिन इस साल के आईपीएल में मैंने देखा कि उसमें हर तरह की प्रतिभा है।

रुतुराज गायकवाड़ का लिया नाम 

पोंटिंग का मानना ​​है कि कई अन्य अनकैप्ड युवा खिलाड़ी जायसवाल से प्रेरणा लेंगे और अगर उन्हें टेस्ट स्तर पर मौका दिया जाए तो वे इसी तरह का प्रदर्शन कर सकते हैं। पोंटिंग ने रुतुराज गायकवाड़ का नाम लिया। उन्होंने इस साल के आईपीएल के दौरान 590 रन बनाए। वह वर्तमान में भारत की टूरिंग पार्टी में शामिल हैं। पोंटिंग ने कहा कि सरफराज खान और पृथ्वी शॉ आने वाले वर्षों में चमक सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे टेस्ट क्रिकेट की कठिनाइयों के लिए आसानी से समायोजित हो सकते हैं।

रुतुराज गायकवाड़ जायसवाल के समान

पोंटिंग ने कहा- “ऐसे बहुत से युवा भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलते देखने के लिए मैं इंतजार नहीं कर सकता। आप उनके घरेलू रिकॉर्ड को भी देखेंगे तो आप प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएंगे।” “मैं रिकॉर्ड पर कह रहा हूं कि मुझे लगता है कि रुतुराज गायकवाड़ जायसवाल के समान हैं। मुझे लगता है कि वह अगले कुछ वर्षों में वास्तव में एक बहुत ही गंभीर टेस्ट मैच खिलाड़ी या सभी प्रारूपों के खिलाड़ी हो सकते हैं।”

सरफराज खान पर अफसोस 

पोंटिंग ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स में सरफराज के साथ काम किया था। 25 साल के खिलाड़ी का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में औसत लगभग 70 का है। पोंटिंग का मानना ​​है कि भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा अब तक नजरअंदाज किए जाने के कारण वह बदकिस्मत रहे हैं। पोंटिंग ने कहा- जिस पर मुझे थोड़ा अफसोस है, वह सरफराज खान हैं। तथ्य यह है कि उन्हें अभी तक टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है, यह देखते हुए कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका औसत 80 के दशक में सबसे ज्यादा है, लेकिन किसी कारण से चयनकर्ता अन्य लोगों को पहले चुनते हैं।

पृथ्वी शॉ भविष्य में चमक सकते हैं

पोंटिंग का मानना ​​है कि अगर पृथ्वी शॉ भारत में वापसी की दिशा में काम करते हैं तो भविष्य में चमक सकते हैं। शॉ ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन 2021 के बाद से वह अपने देश के लिए नहीं खेले हैं। पोंटिंग ने शॉ को जायसवाल और सरफराज के समान श्रेणी में रखते हुए कहा- “अगर मैं घड़ी को कुछ साल पीछे घुमाता हूं, तो मैं पृथ्वी शॉ को भी उसी श्रेणी में रखूंगा। मुझे अभी भी लगता है कि वह उस तरह की श्रेणी में वापस आने में सक्षम है।” मुझे यकीन है कि वह वहां वापस आ सकता है क्योंकि प्रतिभा के लिहाज से उसमें कोई संदेह नहीं है। मुझे शायद लगता है कि वे दो लोग असाधारण होंगे। जैसा कि मैंने कहा, सरफराज दूसरा खिलाड़ी है।

First published on: Jul 14, 2023 07:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें