Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

अफगानिस्तान ने किया T20 कप्तानी में बदलाव, मोहम्मद नबी की जगह इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के स्टार ऑलराउंडर राशिद खान को एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी दे दी गई है। राशिद खान को टी20 विश्व कप 2022 के बाद मोहम्मद नबी की जगह टी20 में अफगानिस्तान का कप्तान नियुक्त किया गया है। राशिद इससे पहले सभी प्रारूपों में अफगानिस्तान की कप्तानी कर चुके हैं। एसीबी के अध्यक्ष […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Dec 31, 2022 10:51
Share :
rashid khan mohammad nabi
rashid khan mohammad nabi

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के स्टार ऑलराउंडर राशिद खान को एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी दे दी गई है। राशिद खान को टी20 विश्व कप 2022 के बाद मोहम्मद नबी की जगह टी20 में अफगानिस्तान का कप्तान नियुक्त किया गया है। राशिद इससे पहले सभी प्रारूपों में अफगानिस्तान की कप्तानी कर चुके हैं। एसीबी के अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ ने कहा कि दुनियाभर में विभिन्न टी20 लीग में खेलने का राशिद का अनुभव टीम को एक नए स्तर पर ले जाने में मदद करेगा।

फरवरी में यूएई दौरे पर होंगे कप्तान

राशिद का पहला असाइनमेंट अगले साल फरवरी में यूएई का दौरा होगा, जहां अफगानिस्तान तीन टी20 मैच खेलेगा। राशिद ने नियुक्ति की घोषणा के बाद कहा, “कप्तानी एक बड़ी जिम्मेदारी है।” “मेरे पास पहले अपने देश का नेतृत्व करने का अनुभव है, ऐसे लोगों का एक बड़ा समूह है जिनके साथ मेरी अच्छी समझ है और मैं काफी सहज महसूस करता हूं। हम एक साथ रहने की कोशिश करेंगे, चीजों को सही रास्ते पर लाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।” यह हमारे लिए खुश की बात है।

और पढ़िए – PAK vs NZ: पाकिस्तान ने मुफ्त में लुटा दिए 5 रन, देखें वीडियो

16 मैचों में 7 में जीत दर्ज 

24 वर्षीय राशिद ने पहले टी20 में अफगानिस्तान का नेतृत्व किया है। सितंबर और नवंबर 2019 के बीच तीन महीनों के दौरान उन्होंने सात मैचों में से चार में जीत दर्ज की। कुल मिलाकर अफगानिस्तान ने उनके नेतृत्व में सभी प्रारूपों में 16 में से 7 मैच जीते हैं। एसीबी पिछले दो वर्षों में राशिद को कप्तानी देने के लिए उत्सुक रही है। जून 2021 में राशिद ने T20I की कप्तानी लेने से इनकार कर दिया था। कहा जाता है कि उन्हें यह डर था कि यह एक खिलाड़ी के रूप में उनके प्रदर्शन को प्रभावित करेगा। हालांकि, उन्हें पिछले अक्टूबर में टी20 विश्व कप 2021 के लिए कप्तान बनाया गया था।

और पढ़िए – PAK vs NZ: सेलिब्रेशन हो तो ऐसा…केन विलियमसन ने ठोकी पांचवीं डबल सेंचुरी, सादगी से मनाया जश्न, देखें वीडियो

राशिद ने छोड़ दी थी कप्तानी

हालांकि, टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले राशिद ने चयन समिति से टकराव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका कहना था कि एसीबी ने टीम का चयन करने में उनकी सहमति नहीं ली। इसके बाद मोहम्मद नबी ने कप्तानी संभाली। अशरफ ने कहा, “राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट में एक बड़ा नाम है।” “राशिद खान के पास पहले तीनों प्रारूपों में अफ़गानिस्तान का नेतृत्व करने का अनुभव है और हम उसे फिर से T20I प्रारूप के लिए अपने कप्तान के रूप में पाकर खुश हैं। मुझे यकीन है कि वह शीर्ष पर आएगा और देश के लिए और अधिक गौरव लाएगा।”

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 29, 2022 05:53 PM
संबंधित खबरें