Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

ODI World Cup History: वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की सबसे बड़ी हार, जानें किस टीम ने दी थी 202 रनों से मात

ODI World Cup History: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 आगामी 5 अक्टूबर से शुरु होने वाला है। इस मैच को लेकर फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले दोनों वर्ल्ड कप सीजन में भारत ने बेहतर प्रदर्शन किया था, बावजूद इसके भारतीय टीम खिताब नहीं जीत पाई। दोनों ही वर्ल्ड कप में भारत खिताब […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 28, 2023 10:19
Share :
ODI World Cup History
रोहित शर्मा और विराट कोहली।

ODI World Cup History: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 आगामी 5 अक्टूबर से शुरु होने वाला है। इस मैच को लेकर फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले दोनों वर्ल्ड कप सीजन में भारत ने बेहतर प्रदर्शन किया था, बावजूद इसके भारतीय टीम खिताब नहीं जीत पाई। दोनों ही वर्ल्ड कप में भारत खिताब पाने से एक कदम पहले ही हार गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई। खेल में हार जीत तो लगा रहता है, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी हार कब हुई थी।

वर्ल्ड कप 1975 का पहला मुकाबला

वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत साल 1975 में हुई थी। पहले ही वर्ल्ड कप में भारत को सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। यह वर्ल्ड कप का पहला ही मैच था, जो कि भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 4 विकेट खोकर 334 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था। इंग्लैंड की ओर से डेनिस एमिस ने 147 गेंदों में 137 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा कीथ फ्लेचर ने भी 68 रन बनाया था। भारत के लिए यह लक्ष्य आसान नहीं था। उस समय 334 रनों का लक्ष्य काफी विशाल लक्ष्य माना जाता था।

ये भी पढ़ें:- ODI World Cup History: वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, विरोधी टीम को 257 रनों से दी थी मात

भारत को 202 रनों से मिली थी हार

भारतीय टीम 335 रनों का लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी। भारत की ओर से सुनील गावस्कर ने 36 और गुंडप्पा विश्वनाथ ने 37 रनों की पारी खेली इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छा स्कोर करने में नाकामयाब रहे थे। भारत की एक के बाद एक विकेट सस्ते में गिरते चले गए और भारत पहला वर्ल्ड कप का पहला ही मुकाबला 202 रनों से हार गया और यह शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज करा लिया। इसके बाद भारत कभी भी वर्ल्ड कप में 200 से अधिक रनों से नहीं हारा है।

First published on: Sep 28, 2023 10:19 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें