Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

IPL fact: आईपीएल में किसने लिया था पहला विकेट? कौन हुआ आउट, दोनों ने चुके हैं संन्यास

IPL fact: 31 मार्च से आईपीएल 2023 का आगाज होगा। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच होगा। इस बार सबसे पहला विकेट कौन चटकाता है ये देखना दिलचस्प होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल इतिहास के पहले मैच में सबसे पहला विकेट किसने लिया था और कौन सा बल्लेबाज […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Mar 31, 2023 10:45
Share :
IPL fact zaheer khan take First wicket in IPL history Sourav Ganguly First batsman to get out
IPL fact zaheer khan take First wicket in IPL history Sourav Ganguly First batsman to get out

IPL fact: 31 मार्च से आईपीएल 2023 का आगाज होगा। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच होगा। इस बार सबसे पहला विकेट कौन चटकाता है ये देखना दिलचस्प होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल इतिहास के पहले मैच में सबसे पहला विकेट किसने लिया था और कौन सा बल्लेबाज सबसे पहले आउट हुआ था? आज आपको इसी बारे में बताते हैं।

दरअसल, क्रिकेट और आईपीएल फैंस के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। वह जानना चाहते हैं कि आईपीएल में किस गेंदबाज के नाम पहला विकेट है, जबकि कौन सा बैटर सबसे पहले आउट हुआ था। आपको जानकर हैरानी होगी कि सौरव गांगुली आईपीएल के इतिहास में सबसे पहले आउट होने वाले बल्लेबाज हैं, जबकि सबसे पहला विकेट जहीर खान ने चटकाया था।

और पढ़िए – ODI world cup 2023: फ्लॉप होने के बाद भी विश्वकप खेलेंगे सूर्या, इस दिग्गज ने किया बड़ा दावा

आईपीएल के इतिहास में आउट होने वाला सबसे पहला बल्लेबाज

दरअसल, आरसीबी के तेज गेंदबाज जहीर खान ने आईपीएल के पहले ही मैच में केकेआर के कप्तान सौरव गांगुली को कैच आउट कराया था। उस मुकाबले में गांगुली पारी का आगाज करते हुए 10 रन बनाकर स्लिप में खड़े जैक कैलिस के आसान सा कैच थमा बैठे थे। नीचे जानिए इस मैच के बारे में विस्तार से।

आईपीएल इतिहास के पहले मैच का पूरा हाल

साल 2008 में पहला आईपीएल खेला गया था। इस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और आरसीबी की टीमें आमने-सामने थीं। पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 222 रन बनाए थे। केकेआर के लिए ब्रेंडन मैक्कुलम ने 158 रनों की तूफानी पारी खेलकर इतिहास रचा था।

और पढ़िए – IPL Opening Ceremony 2023: इस बार आसमान में चमकेगी ट्रॉफी, ड्रोन लाइट शो से डबल होगा मजा

82 रन पर सिमट गई थी आरसीबी

223 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी रायल चैलेंजर बैंगलोर की टीम 20 ओवर में 82 रन बनाकर आलआउट हो गई थी। ये मैच केकेआर ने 140 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। उस सीजन केकेआर के कप्तान सौरव गांगुली थे, जबकि बैंगलोर की टीम की कप्तानी राहुल द्रविड़ ने की थी।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 30, 2023 05:06 PM
संबंधित खबरें