Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

IND vs PAK: क्या फ्री हिट पर स्टंप से टकराने के बाद गेंद को करना चाहिए था डेड बॉल करार? जानें क्या है नियम

T20 World Cup 2022 IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के महा मुकाबले में टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की।

T20 World Cup 2022 IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के महा मुकाबले में टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की। मैच को देख रहे करोड़ों फैंस को विराट कोहली ने अपनी आतिशी पारी से मुरीद बना लिया। हालांकि इस वोल्टेज मैच में कुछ विवाद भी सामने आए। जिसमें सबसे बड़ा मामला आखिरी ओवर में फ्री हिट पर रन देने का सामने आया जिस पर कई खिलाड़ियों ने सवाल उठाए हैं।

क्या हुआ था आखिरी ओवर में ?

दरअसल आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद नवाज ने जैसे ही कोहली को गेंद डाली, विराट ने इसे स्क्वेयर लेग की ओर उड़ा दिया। इससे पहले कि बाबर इस छक्के का दुख मना पाते उन्हें दोहरा झटका लग गया। नवाज की ये गेंद नो बॉल करार दे दी गई।

अंपायर ने इसे कोहली की कमर से ऊपर माना। इस पर बाबर समेत पाकिस्तान के खिलाड़ी बिफर गए। वे अंपायर के पास गए और इस नो बॉल का कारण पूछने लगे। हालांकि अंपायर अपने फैसले पर टिके रहे। अगली गेंद वाइड रही, चौथी गेंद फ्री हिट पर विराट ने तीन रन ले लिए लेकिन बॉल स्टंप से जा टकराई। बॉल पीछे की ओर गई तो कोहली और कार्तिक ने भागकर तीन रन पूरे कर लिए।

अभी पढ़ें T20 World Cup 2022 Points Table: सभी टीमों के एकएक मैच खेलने के बाद जानें कैसी है दोनों ग्रूप की अंकतालिका

क्या फ्री हिट पर स्टंप से टकराने के बाद बॉल को होनी चाहिए थी डेड?

मैच के खत्म होने के बाद कई क्रिकेटर्स ने एकतरफ जहां बॉल को चेक ना करने पर तो सवाल उठाए ही वहीं कई लोगों का ये भी मानना था कि फ्री हिट पर स्टंप पर ब
ल टकराने के बाद कोहली को रन नहीं दिए जाने चाहिए थे और गेंद को डेड बॉल करार दिया जाना चाहिए था।

आईसीसी के नियमों के मुताबिक किसी बल्लेबाज को कोई फ्री हिट मिलती है और वह इस पर आउट हो जाता है तो दौड़ कर रन ले सकता है। इस दौरान जितने भी रन बल्लेबाज दौड़ कर हासिल करेगा वह स्कोर में जोड़े जाएंगे। फ्री हीट पर अगर गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेट पर जा टकराती है तो बल्लेबाज दौड़ कर रन ले सकता है।

बल्लेबाज द्वारा लिए गए रन को कुल स्कोर में जोड़ा जाएगा। वहीं जो गेंद बिना बल्ले से लगे विकेटों पर जा टकराती है तो जो रन दौड़ कर लिया जाएगा वो एक्ट्रा में गिना जाएगा। इस हिसाब से देखा जाए तो अंपायर ने बाय में रन देकर सही किया और नियम भी यही कहते हैं।

अभी पढ़ें IND vs PAK: ‘डरी हुई गाय की’…पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज ऑलराउंडर ने Babar Azam को ये क्या कह डाला, जानें

अभी पढ़ें T20 World Cup में भारत के संकटमोचक हैं चेज़ मास्टर Virat Kohli, आंकड़े देख आप भी हो जाएंगे हैरान

क्या होनी चाहिए थी डेड बॉल?

नियमों के मुताबिक कोई गेंद तभी डेड बॉल करार दी जा सकती है जब खिलाड़ी आउट करार दे दिया गया हो लेकिन यहां पर फ्री हिट होने पर कोहली को आउट नहीं करार दिया गया था तो ये डेड बॉल नहीं हो सकती थी।

अभी पढ़ें – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -