Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

ICC ODI Ranking: फखर जमां ने लगाई लंबी छलांग, बाबर आजम के करीब पहुंचे, जानिए दुनिया के टॉप 10 वनडे बल्लेबाज

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से ODI बल्लेबाजी रैंकिंग को अपडेट किया गया है। वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के तूफानी बल्लेबाज फखर जमां ने लंबी छलांग लगाई है। सलामी बल्लेबाज जमां आठ स्थानों की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। फखर ने हाल ही लगातार तीन शतक ठोक तूफान मचाया […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: May 3, 2023 19:16
Share :
ICC ODI Ranking Fakhar Zaman
ICC ODI Ranking Fakhar Zaman

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से ODI बल्लेबाजी रैंकिंग को अपडेट किया गया है। वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के तूफानी बल्लेबाज फखर जमां ने लंबी छलांग लगाई है। सलामी बल्लेबाज जमां आठ स्थानों की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। फखर ने हाल ही लगातार तीन शतक ठोक तूफान मचाया था। वे इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में हैं। उनके पास अब 784 अंक हो गए हैं। फखर इसके साथ ही पहले स्थान पर काबिज बाबर आजम के करीब पहुंच गए हैं। बाबर के पास 887 अंक हैं। वनडे रैंकिंग में पहले दो स्थानों पर अब पाकिस्तान के बल्लेबाजों का कब्जा है।

इससे पहले 7 थी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 

फखर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की श्रृंखला में लगातार 2 शतक बनाए हैं, जबकि बाबर ने दो मैचों में 49 और 65 रन जड़े हैं। पहले वनडे मैच में फखर ने 289 रनों का पीछा करते हुए 117 रन बनाए और इसके बाद दूसरे में नाबाद 180 रनों की पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने 337 रनों का पीछा करते हुए पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त ले ली। प्रारूप में उनकी पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नंबर 7 थी। वह अप्रैल 2021 में इस रैंकिंग पर पहुंचे थे।

न्यूजीलैंड के टॉम लैथम और डेरिल मिशेल को फायदा 

फखर के आगे बढ़ने से दक्षिण अफ्रीका के रासी वेन डेर डूसेन एक स्थान नीचे खिसककर तीसरे नंबर पर आ गए हैं, जबकि भारत के शुभमन गिल चौथे नंबर पर हैं। पाकिस्तान के पास दो एकदिवसीय मैचों में 60 और 25 के स्कोर के बाद टॉप 5 में फखर के सलामी जोड़ीदार इमाम-उल-हक भी हैं। न्यूजीलैंड के टॉम लैथम और डेरिल मिशेल को भी पाकिस्तान में अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। लेथम ने दूसरे मैच में 98 रन बनाए। वह तीन स्थान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि मिशेल इसी सीरीज में शानदार 129 रन बनाकर एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 100 से 57वें स्थान पर पहुंच गए। ऑलराउंडर रैंकिंग में ओमान के कप्तान जीशान मकसूद चार विकेट लेने के बाद तीन स्थान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर पहुंच गए।

टेस्ट रैंकिंग में श्रीलंका के खिलाड़ियों को फायदा 

टेस्ट रैंकिंग में आयरलैंड पर श्रृंखला 2-0 से जीत के बाद श्रीलंका के कई खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या गेंदबाजी रैंकिंग में छह पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस दस स्थान ऊपर हैं। एंजेलो मैथ्यूज भी दूसरे टेस्ट में नाबाद 100 रन बनाने के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि कुसल मेंडिस तीन पायदान ऊपर हैं। इसी खेल में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 245 बनाकर 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ये हैं दुनिया के टॉप 10 वनडे बल्लेबाज 

  • बाबर आजम- पाकिस्तान, 887 अंक
  • फखर जमां- पाकिस्तान, 784 अंक
  • रासी वेन डेर डूसेन, साउथ अफ्रीका, 777 अंक
  • शुभमन गिल, भारत, 738 अंक
  • इमाम उल हक, पाकिस्तान, 737 अंक
  • डेविड वॉर्नर, ऑस्ट्रेलिया, 726 अंक
  • क्विंटन डी कॉक, साउथ अफ्रीका, 718 अंक
  • रोहित शर्मा, भारत, 707 अंक
  • स्टीव स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया, 702 अंक

First published on: May 03, 2023 05:52 PM
संबंधित खबरें