Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ICC की बड़ी तैयारी, 128 साल बाद ओलंपिक में लौटेगा क्रिकेट, छह टीमों के बीच T20 टूर्नामेंट का प्रस्ताव

ICC ने लॉस एंजिल्स में होने वाले 2028 समर ओलंपिक में छह-टीमों के ट्वेंटी-20 आयोजन का प्रस्ताव दिया है।

नई दिल्ली: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 8 टीमों के बीच क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को शिकस्त देकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। अब समर ओलंपिक्स 2028 में क्रिकेट प्रतियोगिता की तैयारी शुरू हो गई है।

खास बात यह है कि इस बार महिला और पुरुष दोनों के लिए आयोजन किया जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने लॉस एंजिल्स में होने वाले 2028 समर ओलंपिक में छह-टीमों के ट्वेंटी-20 आयोजन का प्रस्ताव दिया है। टेलीग्राफ के अनुसार, आईसीसी ने 128 साल की अनुपस्थिति के बाद खेलों में वापसी का प्रस्ताव रखा है।

चुने गए 9 खेलों में से एक है क्रिकेट

रिपोर्टों के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट शासी निकाय ने प्रतिभागियों की संख्या को सीमित करते हुए 14-सदस्यीय स्क्वाड के साथ 6-टीम प्रतियोगिता का प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि फंड बचाने के लिए पुरुषों और महिलाओं की प्रतियोगिताएं साथ-साथ नहीं बल्कि लगातार आयोजित की जाएंगी। क्रिकेट लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 के प्रारंभिक खेल कार्यक्रम में शामिल किए जाने के लिए चुने गए 9 खेलों में से एक है, जिसमें 28 अन्य खेल भी शामिल हैं। मुख्य खेल कार्यक्रम को सितंबर के आसपास अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है, जिसके बारे में अंतिम निर्णय अगले साल किया जाएगा।

ये टीमें ले सकती हैं हिस्सा

भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में पुरुषों की रैंकिंग में शीर्ष छह स्थान पर हैं। शीर्ष छह महिलाओं की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज का कब्जा है। इससे पहले केवल 1900 के पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट शामिल था। उस वर्ष ब्रिटेन की एक टीम में डेवोन एंड समरसेट वांडरर्स क्रिकेट क्लब के सदस्य शामिल थे, उन्होंने फ्रेंच एथलेटिक क्लब यूनियन के सदस्यों वाली फ्रांसीसी टीम के खिलाफ स्वर्ण पदक जीता था। तब से, यूनाइटेड किंगडम ओलंपिक क्रिकेट विजेता रहा है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -