Monday, January 30, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Happy Birthday Shikhar Dhawan: विकेटकीपर के तौर पर शुरू किया करियर, अपनी मेहनत के दम पर धवन ऐसे बने टीम इंडिया के ‘गब्बर’

Happy Birthday Shikhar Dhawan: भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी और दुनिया भर में गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Happy Birthday Shikhar Dhawan: भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी और दुनिया भर में गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। शिखर धवन इस उम्र में भी काफी फिट और एक्टिव है और भारतीय वनडे टीम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। पांच दिसंबर 1985 को दिल्ली में जन्में और क्रिकेट जगत में ‘गब्बर’के नाम से फेमस शिखर अपने बल्ले के दम पर भारत को कई अहम मैच में जीता चुके हैं। उनके नाम डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने समेत कई रिकॉर्ड दर्ज हैं।

विकेटकीपर के रूप में शुरू किया था करियर

शिखर धवन को आज दुनिया में धाकड़ बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है लेकिन आपको बता दें कि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत बतौर विकेट कीपर बनकर शुरू की थी। शिखर धवन ने दिवंगत कोच तारक सिन्हा के निरक्षण में खेलना शुरू किया, उन्होंने क्लब में बतौर विकेट कीपर बनकर ज्वाइन किया। शिखर धवन ने पहली बार दिल्ली अंडर 16 टीम के लिए विजय मर्चेंट ट्रॉफी में खेला और वह उस सीजन लीडिंग रन स्कोरर रहे। उन्होंने 9 पारियों में 755 रन बनाए थे वहीं विकेट कीपिंग भी की थी।

और पढ़िए – ‘वो निश्चित तौर पर वर्ल्ड कप में जाने वाले हैं’…विश्वकप 2023 को लेकर DK ने दिया बड़ा बयान

पहले मैच में शून्य पर हुए थे आउट, फिर टेस्ट में मचाया था गदर

बता दें कि टीम के स्टार खिलाड़ी शिखर धवन आज वनडे टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक है लेकिन उनकी इस फॉर्मेट में शुरुआत इतनी अच्छी नहीं रही थी। धवन अपने पहले वनडे मैच में शून्य पर आउट हो गए थे। जिसके बाद उन्हें टीम से भी बाहर कर दिया गया था लेकिन टेस्ट क्रिकेट में आते ही उन्होंने सबसे तेज शतक लगाकर तहलका मचा दिया था। शिखर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 85 गेंद पर सेंचुरी जड़ी थी और टेस्ट में लंच से पहले सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए थे। इस पारी के बाद धवन ने पलट कर नहीं देखा। उनके करियर में कई उतार चढ़ाव रहे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और हर परिस्थिति का सामना किया।

और पढ़िए – PAK vs ENG: Abdullah Shafique ने रचा इतिहास…महज 8 टेस्ट खेलकर सईद अनवर समेत इन दिग्गजों को पछाड़ा

10 साल बड़ी आयशा से रचाई शादी

शिखर धवन ने अपने से 10 साल बड़ी आयशा मुखर्जी से शादी की है। दोनों सोशल मीडिया पर दोस्त बने और धवन आयशा को दिल दे बैठे। आयशा मेलबर्न में रहने वालीं ब्रिटिश बंगाली महिला हैं। आयशा और शिखर धवन की मुलाकात हरभजन सिंह ने कराई थी। हालांकि ये शादी ज्यादा लंबे समय तक टिक नहीं सकी और 2021 में दोनों का तलाक हो गया था। दोनों का एक बेटा भी है जिसके धवन बेहद प्यार करते हैं और उसके साथ वीडियो भी डालते रहते हैं।

शिखर धवन का करियर

शिखर धवन ने भारतीय टीम के लिए अब तक 34 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उन्होंने 2315 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने भारत के लिए 162 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 6782 रन बनाए हैं। वहीं टी20 की बात करें तो धवन ने 68 मैच खेले हैं जिसमें उनके 1759 रन है।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -