Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया की मेहनत पर फिर गया पानी, आईसीसी ने WTC में दिया बड़ा झटका

Ashes 2023: हाल ही पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई है। दोनों टीमों ने एशेज में पूरा दम लगाया, लेकिन उनकी मेहनत पर पानी फिर गया है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा है। दोनों टीमों के WTC पॉइंट्स काट दिए गए हैं। एशेज के दौरान स्लो ओवर रेट […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Aug 2, 2023 17:29
Share :
Ashes 2023 ENG vs AUS ICC Docked WTC Points
Ashes 2023 ENG vs AUS ICC Docked WTC Points

Ashes 2023: हाल ही पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई है। दोनों टीमों ने एशेज में पूरा दम लगाया, लेकिन उनकी मेहनत पर पानी फिर गया है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा है। दोनों टीमों के WTC पॉइंट्स काट दिए गए हैं। एशेज के दौरान स्लो ओवर रेट के लिए आईसीसी ने उन पर जुर्माना लगाया है। एशेज के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की पॉइंट्स टेबल भी अपडेट हो गई है।

इंग्लैंड को 9 और ऑस्ट्रेलिया को कुल 18 पॉइंट्स का नुकसान

संशोधित नियमों के तहत, दोनों टीमों पर मैच फीस का 5 प्रतिशत और प्रत्येक ओवर कम के लिए एक WTC पॉइंट का जुर्माना लगाया गया। ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए चौथे टेस्ट में स्लो ओवर रेट के लिए ऑस्ट्रेलिया के एशेज श्रृंखला से 10 डब्ल्यूटीसी अंक कम किए गए हैं, जबकि इंग्लैंड को पांच में से चार टेस्ट में पिछड़ने के कारण संयुक्त रूप से 19 अंक का नुकसान हुआ है। दो जीत के बाद मिलाए गए पॉइंट्स को देखें तो कुल मिलाकर इंग्लैंड को 9 और ऑस्ट्रेलिया को कुल 18 पॉइंट्स का नुकसान उठाना पड़ा है।

Both England and Australia were docked points for slow over-rate in the 2023 Men's Ashes

WTC में टेस्ट जीतने पर टीमों को 12 अंक, ड्रॉ पर 4 और हार पर कोई अंक नहीं मिलता। आमतौर पर एक टीम को एक दिन में 90 ओवर फेंकने होते हैं। इंग्लैंड ने एजबेस्टन में पहले टेस्ट में 2, लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में 9, ओल्ड ट्रैफर्ड में चौथे टेस्ट में 3 और ओवल में आखिरी व अंतिम टेस्ट में 5 ओवर कम फेंके।

13 जुलाई को की गई थी घोषणा

इससे पहले 13 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में टेस्ट के ओवर-रेट नियमों में बदलाव की घोषणा की गई थी। इसे वर्तमान डब्ल्यूटीसी की शुरुआत से लागू किया गया। ऑस्ट्रेलिया को मैनचेस्टर में खेले गए चौथे टेस्ट में 10 ओवरों के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया।

इंग्लैंड पर पहले दो और आखिरी दो टेस्ट में स्लो ओवर रेट के लिए जुर्माना लगा है। पहले टेस्ट के लिए 10 प्रतिशत, दूसरे के लिए 45, चौथे के लिए 15 और पांचवें मैच के लिए 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। नए नियमों के अनुसार, पहले टेस्ट में स्लो ओवर रेट के लिए इंग्लैंड को दो अंक दिए गए थे। बता दें कि पिछली सीरीज जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया ने ट्रॉफी बरकरार रखी है।

ये है पूरा गणित 

  • पहला टेस्ट- इंग्लैंड को 2 अंक का नुकसान, ऑस्ट्रेलिया को मिले 12 पॉइंट्स
  • दूसरा टेस्ट- इंग्लैंड को 9 अंक का नुकसान, ऑस्ट्रेलिया को मिले 12 पॉइंट्स
  • तीसरा टेस्ट- इंग्लैंड को मिले 12 पॉइंट
  • चौथा टेस्ट- इंग्लैंड को मिले 4 पॉइंट, 3 का नुकसान, ऑस्ट्रेलिया को मिले 4 पॉइंट्स, 10 का नुकसान
  • पांचवां टेस्ट- इंग्लैंड को मिले 12 पॉइंट, 5 का नुकसान

फाइनल पॉइंट्स- इंग्लैंड-9, ऑस्ट्रेलिया-18

WTC स्टेंडिंग में ऑस्ट्रेलिया 18 पॉइंट्स के साथ तीसरे और इंग्लैंड 9 पॉइंट्स के साथ पांचवें स्थान पर काबिज है।

First published on: Aug 02, 2023 05:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें