---विज्ञापन---

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर बनेगी Danielle McGahey, ICC के सभी नियमों को किया पास

Danielle McGahey Transgender Cricket: टी-20 विश्वकप 2024 के लिए क्वालीफायर मुकाबले शुरू होंगे। जिसमें कनाडा की रहने वाली डेनियेले मैकगाहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनेगी। वह बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मुकाबले में कनाडा की तरफ से उतरेगी। मैकगाहे को अगले महीने होने वाले मुकाबलों के लिए कनाडा की टीम में चुना […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Aug 31, 2023 19:45
Share :
cricket news
Danielle McGahey transgender cricket

Danielle McGahey Transgender Cricket: टी-20 विश्वकप 2024 के लिए क्वालीफायर मुकाबले शुरू होंगे। जिसमें कनाडा की रहने वाली डेनियेले मैकगाहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनेगी। वह बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मुकाबले में कनाडा की तरफ से उतरेगी। मैकगाहे को अगले महीने होने वाले मुकाबलों के लिए कनाडा की टीम में चुना गया है।

मैकगाहे सभी मापदंडों पर खरी उतरी

बताया जा रहा है कि डेनियेले मैकगाहे पुरुष से महिला ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों की आईसीसी की पात्रता के मानदंडों में पूरी तरह से खरी उतरी हैं, जिसके चलते उन्हें कनाडा की टीम में शामिल किया गया है। ऐसे में वह कनाडा की तरफ से खेलकर ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनने का रिकॉर्ड बनाएंगी।

देश का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात

कनाडा की क्रिकेट टीम में चुने जाने पर डेनियेले मैकगाहे कहा कि देश के लिए खेलना उनके लिए सम्मान की बात होगी। जबकि ट्रांसजेंडर समुदाय का प्रतिनिधित्व करना भी मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। मैकगाहे ने बताया कि वह 2020 में ऑस्ट्रेलिया से कनाडा आई थी जिसके बाद वह नवंबर में पुरुष से महिला बनी थी। उन्होंने 2021 से ही मेडिकल बदलाव शुरू कर दिया था। आईसीसी ने भी इस बात की पुष्टि की है कि डेनियेले मैकगाहे आईसीसी की सभी पात्रता संबंधी शर्तों पर खरी उतरी हैं और उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका दिया गया है।

मैकगाहे ने बताया कि वह लगातार अपना मेडिकल चेकअप कराती रही हैं। उन्होंने अपनी खून की जांच भी हर महीने कराई है, जिसमें वह पूरी तरह से फिट निकली हैं। लेकिन उन्होंने अपना क्रिकेट पर से फोकस नहीं खोया, जिसके चलते उन्हें यह कामयाबी मिलने जा रही है। जो उनके लिए गर्व की बात है।

ये भी देखें: WC 2023 में Ind Vs Pak मैच पर PCB का ऐतराज़, ICC पर Schedule बदलने का डाला दबाव !

First published on: Aug 31, 2023 07:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें