Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Asia Cup 2022: एक पारी में सबसे ज्यादा रन ठोकने वाले बल्लेबाज हैं विराट कोहली, जानिए टॉप 5 बैट्समैन

Asia Cup 2022 के लिए टीमों ने तैयारी करना शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत 27 अगस्त से होगी। टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान से 28 अगस्त को होगा।

नई दिल्ली: एशिया कप 2022 (Asia Cup) के लिए टीमों ने तैयारी करना शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत 27 अगस्त से होगी। टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान से 28 अगस्त को होगा। एशिया कप में अब तक कई रिकॉर्ड बने हैं। इसमें कई बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। खास बात यह है कि अभी खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली एशिया कप के इतिहास में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। आइए जानते हैं कि एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप बल्लेबाज कौन हैं।

विराट कोहली- 183 बनाम पाकिस्तान

यह एशिया कप के इतिहास में किसी बल्लेबाज का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। विराट कोहली ने ये स्कोर 330 से अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया था। पाकिस्तान के खिलाफ 18 मार्च 2012 को खेले गए मैच में विराट ने 22 चौके और 1 छक्का ठोक शानदार पारी खेली थी। यह सचिन तेंदुलकर का आखिरी वनडे भी था। विराट कोहली की शानदार पारी के चलते भारतीय टीम ने ये लक्ष्य तीन ओवर शेष रहते पार कर लिया था।

और पढ़िएLPL 2022: लंका प्रीमियर लीग का शेड्यूल आया सामने, इस दिन होगा आगाज

मुशफिकुर रहीम

बांग्लादेश के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के नाम 144 रनों का स्कोर दर्ज है। उन्होंने यह स्कोर एशिया कप 2018 में श्रीलंका के खिलाफ किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम की ओर से रहीम ही अपनी टीम की ओर से सबसे सफल बल्लेबाज बने थे। उनकी शानदार बल्लेबाजी के चलते बांग्लादेश ने 261 रन बनाए थे, जवाब में श्रीलंका 124 रनों पर ऑल आउट हो गई थी।

यूनिस खान – 144 बनाम हांगकांग

दूसरा सर्वोच्च स्कोर विराट कोहली से 39 रन पीछे है। यूनिस खान ने 2004 में हांगकांग के खिलाफ शानदार 144 रन बनाए थे। पाकिस्तान इस मैच में पहले बल्लेबाजी कर रहा था और खान ने परिस्थितियों का पूरा उपयोग करते हुए केवल 122 गेंदों में 144 रन ठोक डाले। 20 चौकों की मदद से खेली गई इस पारी के साथ पाकिस्तान ने अंत में यह मैच 178 रनों से जीत लिया।

और पढ़िएटेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने किया संन्यास का ऐलान, इस वजह से लिया फैसला

शोएब मलिक – 143 बनाम भारत

शोएब मलिक सिर्फ 1 रन से तीसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है और शोएब की यह पारी उनकी सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय पारी भी है। उन्होंने 2004 में भारतीय गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। पाकिस्तान के अन्य बल्लेबाज आउट हो रहे थे लेकिन शोएब मलिक एक छोर पर डटे हुए थे। उन्होंने सिर्फ 127 गेंदों में 143 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली और पाकिस्तान ने ये मैच 59 रन से मैच जीत लिया।

विराट कोहली -136 बनाम बांग्लादेश

इस सूची में विराट कोहली की यह दूसरी पारी है और यहीं से उन्हें चेस मास्टर कहा जाने लगा। बांग्लादेश ने पहली पारी में 280 रन बनाए थे लेकिन विराट कोहली ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 136 रन ठोक भारत को मैच जिता दिया।

और पढ़िए‘कोई फर्क नहीं पड़ता…’, एशिया कप से पहले कप्तान रोहित शर्मा का बयान

सौरव गांगुली – 135 बनाम बांग्लादेश

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी इस लिस्ट में शामिल हैं। यह पारी 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई थी। भारत 250 रनों का पीछा कर रहा था और सौरव गांगुली ने बांग्लादेश के गेंदबाजों की जमकर कुटाई कर 6 चौके और 7 छक्के लगाए और भारत ने 9 ओवर शेष रहते मैच जीत लिया। यह दादा की एक शानदार पारी थी।

 

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

 

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -