Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

‘भीष्म पितामह जैसा कोई दिग्गज नहीं…’ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की जवानों की तारीफ

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को हिंदू महाकाव्य महाभारत का उल्लेख किया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। ‘भीष्म पितामह […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Jan 14, 2023 14:01
Share :

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को हिंदू महाकाव्य महाभारत का उल्लेख किया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

‘भीष्म पितामह जैसा कोई दिग्गज नहीं है’

हिंदू महाकाव्य में पितामह का उल्लेख करते हुए, राजनाथ सिंह ने कहा, “भारतीय पौराणिक कथाओं में भीष्म पितामह जैसा कोई दिग्गज नहीं है। वह अपनी प्रतिज्ञा से इस तरह जीते थे कि उनका नाम स्टील के संकल्प का पर्याय बन गया। आज भी, अगर कोई लेता है एक बहुत बड़ी प्रतिज्ञा, इसकी तुलना भीष्म प्रतिज्ञा से की जाती है। मेरा मानना है कि हमारे युवा कर्मी अपने संकल्पों से जीने में उनसे कम नहीं हैं।”

राजनाथ सिंह ने सैनिकों की प्रशंसा की 

सैनिकों की प्रशंसा में राजनाथ सिंह ने शनिवार को आगे जोर देकर कहा, “चाहे बारिश हो या धूप, वे वही करते हैं जो वे करना चाहते हैं। हमारे सैनिक और सशस्त्र बल भी उदाहरण पेश कर रहे हैं। आप दूसरों में त्याग और प्रेम की प्रेरणा देते हैं। इस देश को जब भी जरूरत पड़ी है, उत्तराखंड के वीरों ने देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए अपने अदम्य साहस और वीरता का परिचय दिया है। जब मैं आप जैसे देश के वीरों के बीच पहुंचता हूं, तो मेरा सिर श्रद्धा से झुक जाता है। के दृश्य आपकी बहादुरी और बलिदान मेरी आंखों के सामने चमकता रहता है। आपने हमारे देश की सीमाओं की रक्षा की है और इसकी एकता और अखंडता को बनाए रखा है।”

इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान भी उपस्थित थे। तीन सेवा मुख्यालयों द्वारा जुहुंझुनू, जालंधर, पानागढ़, नई दिल्ली, देहरादून, चेन्नई, चंडीगढ़, भुवनेश्वर और मुंबई में एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, देश भर में नौ स्थानों पर सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक दिवस मनाया जा रहा है।

First published on: Jan 14, 2023 02:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें