Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

पीएम मोदी ने गृह मंत्रालय के चिंतन शिविर में पुलिस के लिए ‘वन नेशन, वन यूनिफॉर्म’ का विचार रखा

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित आंतरिक सुरक्षा पर “चिंतन शिविर” को संबोधित करते हुए, पुलिस के लिए “एक राष्ट्र, एक वर्दी” का विचार रखा। पीएम मोदी ने कहा कि पुलिस के लिए “वन नेशन, वन यूनिफॉर्म” हो सकता है आज नहीं हो सकता है, 5, 50 या 100 साल लग सकते हैं, लेकिन आइए इस पर विचार करें।

पीएम ने कहा कि यह केवल एक विचार है और वह इसे राज्यों पर थोपने का प्रयास नहीं कर रहे हैं. उन्‍होंने राज्‍यों से सुझाव के तौर पर इस बारे में विचार करने का आग्रह किया। अपराधों और अपराधियों से निपटने के लिए राज्यों के बीच घनिष्ठ सहयोग की वकालत करते हुए, पीएम ने कहा, “कानून और व्यवस्था अब एक राज्य तक सीमित नहीं है। अपराध अंतरराज्यीय हो रहा है और अंतर्राष्ट्रीय भी। प्रौद्योगिकी के साथ अपराधियों के पास अब हमारी सीमाओं से परे अपराध करने की शक्ति है। ऐसे में सभी राज्यों और केंद्र की एजेंसियों के बीच समन्वय महत्वपूर्ण है।”

जब अपराधों पर नज़र रखने की बात आती है, तो प्रौद्योगिकी के महत्व के बारे में बोलते हुए, पीएम ने कहा कि हमने 5G युग में प्रवेश किया है और इसके साथचेहरे की पहचान तकनीक, स्वचालित नंबर प्लेट पहचान तकनीक, ड्रोन और सीसीटीवी तकनीक में कई गुना सुधार होगा। हमें अपराधियों से दस कदम आगे रहना होगा।

उन्होंने कहा “साइबर अपराध हो या हथियारों या ड्रग्स की तस्करी के लिए ड्रोन तकनीक का उपयोग हमें ऐसे अपराधों को रोकने के लिए नई तकनीक पर काम करते रहना होगा। उन्होंने राज्य सरकारों से पुराने कानूनों की समीक्षा करने और उन्हें वर्तमान संदर्भ में संशोधित करने का भी आग्रह किया क्योंकि उन्होंने कानून और व्यवस्था और सुरक्षा की उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए सभी एजेंसियों द्वारा समन्वित कार्रवाई के लिए वकालत की।

मोदी ने कहा कि पुलिस के बारे में अच्छी धारणा बनाए रखना “बहुत महत्वपूर्ण” है और “यहां गलतियां” दूर की जानी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है। हर राज्य एक दूसरे से अच्छे कार्यों को सीखें और देश के लिए एक साथ मिलकर काम करें। पीएम मोदी ने राज्यों के गृह मंत्रियों से संवाद के दौरान ये बातें कही। बता दें कि देश की आतंरिक सुरक्षा को लेकर चिंतन शिविर आयोजित किया गया है जिसमें पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए।

बता दें कि आठ राज्यों के मुख्यमंत्री और 16 राज्यों के गृह मंत्री और उपमुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में एकत्रित हुए, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर रहे हैं।

 

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -