Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

आसमान में टकराने वाले थे Air India और Nepal Airlines के विमान, तीन कंट्रोलर्स को हटाया, ऐसे टला बड़ा हादसा

New Delhi: एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस के विमान आसमान में टकराने से बाल-बाल बचे। नेपाल सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAAN) का कहना है कि यह एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की लापरवाही के चलते हुआ है। दोनों विमान आसमान में बेहद नजदीक आ गए थे। विमान के वार्निंग सिस्टम ने दोनों पायलटों को सतर्क किया, जिससे बड़ा […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Mar 27, 2023 11:24
Share :
Air India, Nepal Airlines, Kathmandu, CAAN

New Delhi: एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस के विमान आसमान में टकराने से बाल-बाल बचे। नेपाल सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAAN) का कहना है कि यह एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की लापरवाही के चलते हुआ है। दोनों विमान आसमान में बेहद नजदीक आ गए थे। विमान के वार्निंग सिस्टम ने दोनों पायलटों को सतर्क किया, जिससे बड़ा हादसा टला है।

अथॉरिटी के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला ने बताया कि इस लापरवाही के लिए तीन एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को पद से हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Dhruv Helicopter: केरल के कोच्चि में ALH ध्रुप हेलीकॉप्टर की करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, टला बड़ा हादसा

दिल्ली से काठमांडू जा रहा था एयर इंडिया का विमान

ये पूरी घटना शुक्रवार की है। शुक्रवार सुबह मलेशिया के कुआलालंपुर से काठमांडू आ रहे नेपाल एयरलाइंस के एयरबस ए-320 विमान और नई दिल्ली से काठमांडू आ रहे एयर इंडिया के विमान करीब आए थे।

निरौला ने कहा कि एयर इंडिया का विमान 19,000 फुट से नीचे उतर रहा था जबकि नेपाल एयरलाइंस का विमान उसी स्थान पर 15,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था।

और पढ़िए – ISRO ने लॉन्च किए ब्रिटेन के सैटेलाइट, LVM-3 रॉकेट 36 ब्रॉडबैंड सैटेलाइट के साथ अंतरिक्ष में रवाना

कंट्रोलर ने नहीं किया पायलट को अलर्ट

प्रवक्ता ने कहा कि रडार पर जैसे ही इसकी वॉर्निंग मिली, नेपाल एयरलाइंस के पायलट ने अपना विमान आसमान में 7,000 फीट नीचे उतरा। यह सबकुछ कंट्रोलर की लापरवाही के चलते हुआ। उन्होंने बताया कि अथॉरिटर ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है। बता दें कि इस मामले में अभी एयर इंडिया की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 26, 2023 06:50 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें