Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Statista Report: रोजगार देने के मामले में भारतीय रक्षा मंत्रालय दुनिया में सबसे आगे

Statista Report: 2021 में अमेरिकी सैन्य खर्च 801 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जबकि सेना पर खर्च करने वाला दुनिया के दूसरा सबसे बड़ा देश चीन था।

Statista Report: भारतीय रक्षा विभाग 29.2 लाख लोगों को रोजगार देने के साथ दुनिया का सबसे बड़ा नियोक्ता (Employer) बन गया है। इसमें संयुक्त सक्रिय सेवा कर्मी, जलाशय और नागरिक कर्मचारी शामिल हैं। ‘स्टेटिस्टा’ रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है।

2022 में दुनिया भर में सबसे बड़े कार्यबल वाले नियोक्ताओं को लेकर जारी स्टेटिस्टा इन्फोग्राफिक के अनुसार, भारतीय रक्षा मंत्रालय के बाद अमेरिकी रक्षा विभाग है, जो 29.1 लाख लोगों को रोजगार देता है। बता दें कि स्टेटिस्टा जर्मनी स्थित एक निजी संगठन है जो दुनिया भर में विभिन्न मुद्दों के बारे में डेटा और आंकड़े प्रदान करता है।

अभी पढ़ें चाय पीने से मना करने पर महाराष्ट्र के मंत्री ने DM से किया बेतुका सवाल, पूछा- क्या आप शराब पीते हैं?

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे बड़े नियोक्ताओं के टॉप पर भारतीय रक्षा मंत्रालय है। सक्रिय सेवा कर्मियों, जलाशयों और नागरिक कर्मचारियों को मिलाकर कुल कर्मचारियों की संख्या 29.2 लाख है।

बाजार और उपभोक्ता डेटा में विशेषज्ञता रखने वाली हैम्बर्ग स्थित फर्म ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी लगभग 25 लाख लोगों लोगों को रोजगार देता है।

अभी पढ़ें Job Certificate 2022: पीएम मोदी आज 75000 युवाओं को देंगे दिवाली गिफ्ट, सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की किसी भी कंपनी में वॉलमार्ट से ज्यादा कर्मचारी नहीं हैं। अमेरिकी कंपनी के पास 23 लाख कर्मचारी हैं। वहीं, अमेजन 16 लाख कर्मचारियों को रोजगार देता है।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के अनुसार, 2021 में पांच सबसे बड़े खर्च करने वाले देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, यूनाइटेड किंगडम और रूस थे।

2021 में अमेरिकी सैन्य खर्च 801 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जबकि सेना पर खर्च करने वाला दुनिया के दूसरा सबसे बड़ा देश चीन था जिसने अपनी सेना पर 293 बिलियन अमरीकी डॉलर खर्च किए। SIPRI की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सेना पर खर्च करने के मामले में दुनिया का तीसरा बड़ा देश था। भारत ने सेना पर 76.6 बिलियन अमरीकी डॉलर खर्च किया।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -