Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

बर्फ से घिरे पहाड़ों पर भी कैसे खड़ा होता है इंफ़्रास्ट्रक्चर? Build India में मिलेंगे …

Build India: देश में इंफ्रास्टेक्चर का विकास बहुत तेजी से हुआ है। विकास को लेकर कई बार आम जनमानस सोशल मीडिया पर सवाल भी करते हैं कि आखिर ये कैसे संभव हुआ कि बर्फ से घिरी पहाड़ को खोदकर टनल बना दिया गया। ऐसे ही कौतूहल भरे सवालों का जवाब बिल्ड इंडिया लेकर आया है। […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Dec 14, 2022 15:20
Share :
Build India
Build India

Build India: देश में इंफ्रास्टेक्चर का विकास बहुत तेजी से हुआ है। विकास को लेकर कई बार आम जनमानस सोशल मीडिया पर सवाल भी करते हैं कि आखिर ये कैसे संभव हुआ कि बर्फ से घिरी पहाड़ को खोदकर टनल बना दिया गया। ऐसे ही कौतूहल भरे सवालों का जवाब बिल्ड इंडिया लेकर आया है। इंफ्रास्टेक्चर विकास पर बिल्ड इंडिया ने 12 सीरीज तैयार की है, जो डिस्कवरी चैनल पर 15 दिसंबर (गुरुवार) को शाम 7:10 बजे से दिखाई जाएगी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसका Curtain Raiser पेश किया। कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉक्टर भागवत कराड, केन्द्रीय रसायन, उर्वरक तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में राज्यमंत्री भगवंत खुबा सहित इंफ्रास्टेक्चर से जुड़ी कई बड़ी हस्तियां शामिल हुई।

अनुराग ठाकुर बोले- इन गतिविधियों में हुआ सुधार

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत में पिछले आठ साल में फ्लाईओवर, टनल, तीव्र गति के लिए एक्सप्रेस-वे का निर्माण, मैट्रो रेल, पोर्ट डेवलपमेंट के साथ मल्टीमाडल लाजिस्टक हब के निर्माण से कमर्शियल गतिविधि में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने बिल्ड इंडिया के संस्थापक वैभव डांगे के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के सकारात्मक कामों को सकारात्मक रूप से देश के सामने रखने का डांगे जो किया है, वह जनसहभागिता का सबसे बड़ा उदाहरण है।

‘केंद्र सरकार ने असंभव कामों को भी संभव बनाया’

डॉक्टर भागवत कराड ने देश के विकास का खाका प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने असंभव कामों को संभव बनाया है। विकास में भारत विश्व के साथ कदमताल मिलाकर चलने लगा है। केन्द्रीय राज्यमंत्री भगवंत खुबा ने भी बिल्ड इंडिया द्वारा सीरीज बनाकर विकास को देश के सामने लाने के प्रयास को सराहा।

दरअसल, बिल्ड इंडिया द्वारा उन कार्यों पर सीरीज बनाई गई, जो देश के लिए मील के पत्थर साबित होंगे। डिस्कवरी चैनल की सीरीज में दिखाया जाएगा कि कैसे उत्कृष्ट इंजीनियरिंग और अत्याधुनिक तकनीक से भारत एक उभरती महाशक्ति बनकर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है। इस 12 एपीसोड की एंकरिंग इंफ्रास्टेक्चर विशेषज्ञ वैभव डांगे द्वारा की गई है।

जोजिला, जेड मोड़ टनल की दिखाई जाएगी पूरी कहानी

इस सीरीज में कश्मीर घाटी में बन रहे जोजिला, जेड मोड़ टनल की पूरी कहानी है। एफिल टावर से 35 फीट और कुतुब मीनार से पांच गुना ऊंचे कश्मीर के चिनाब रेल ब्रिज की सम्पूर्ण जानकारी है तथा एविएशन, पोर्ट, मेट्रो के निर्माण से आए बदलाव को दिखाया जाएगा।

First published on: Dec 14, 2022 02:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें