Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Pineapple Benefits: ये फल तेजी से घटाता है वजन, गर्मियों में सेवन करने से मिलेंगे कमाल के फायदे

Pineapple Benefits: आज हम आपके लिए अनानास के फायदे लेकर आए हैं। यह एक प्रोटीन रिच फल है, जो गर्मियों में आपको कई फायदे देता है। इसका जूस बेहद पसंद किया जाता है। आयरन, कैल्शियम, फॉसफोरस, ज़िंक, कोलीन, विटामिन-के और विटामिन बी रिच होने के चलते ये इम्युनिटी बूस्ट करता है और बॉडी को एनर्जी […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Apr 17, 2023 11:01
Share :
Pineapple Benefits
Pineapple Benefits

Pineapple Benefits: आज हम आपके लिए अनानास के फायदे लेकर आए हैं। यह एक प्रोटीन रिच फल है, जो गर्मियों में आपको कई फायदे देता है। इसका जूस बेहद पसंद किया जाता है। आयरन, कैल्शियम, फॉसफोरस, ज़िंक, कोलीन, विटामिन-के और विटामिन बी रिच होने के चलते ये इम्युनिटी बूस्ट करता है और बॉडी को एनर्जी देते रहता है। खास बात ये है कि अनानास तनाव दूर करता है।

अनानास के पोषक तत्व

अनानास पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विशेष रूप से मैंगनीज़, कॉपर, विटामिन-बी6 और सी होता है। यह गर्मियों में शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं। इसके पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, इम्यूनिटी, घाव भरने, ऊर्जा के उत्पादन और ऊतक संश्लेषण में अहम भूमिका निभाते हैं।

और पढ़िए Benefits of Amla: मनुष्य को निरोगी रखता है और आयु बढ़ाता है आंवला, जानिए इसके 20 फायदे

कैसे वजन घटाता है अनानास?

अनानास वजन घटाने के लिए जाना जाता है। यह प्राकृतिक तौर पर फैट बर्नर होता है। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे आपका अधिक खाने से बच जाते हैं। दरअसल, अनानास में कैलोरी और शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़िया होता है, जिससे वजन घटाने की रफ्तार तेज होती है।

और पढ़िए Uric Acid Control: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, रोजाना सेवन से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

ये समस्याएं भी दूर करता है अनानास

अनानास में पाए जाने वाला मैगनीज हड्डियों के स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है। ये हड्डियों के दर्द को दूर कर सकता है। इतना ही नहीं इसमें ब्रोमेलैन होता है, जो पाचन में मदद कर सकता है। इससे दस्त पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म होते हैं। लिहाजा आप पेट की समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए – लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Apr 14, 2023 05:59 PM
संबंधित खबरें