---विज्ञापन---

Passport बनाने के नाम पर चल रही है धांधली, विदेश मंत्रालय ने जारी की फेक वेबसाइटों की लिस्ट

Fake Passports Website List: विदेश मंत्रालय ने 6 ऐसी फेक वेबसाइटों की लिस्ट जारी की है, जो लोगों से पासपोर्ट बनाने के नाम पर उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ये फर्जी साइट डेटा भी इकट्ठा कर रहे हैं।

Edited By : Sumit Kumar | Updated: Nov 8, 2023 15:03
Share :
Fake Passports Website List

Fake Passports Website List: अगर आप दूसरे देश में जाने की तैयारी कर रहे हैं और पासपोर्ट बनाने के चक्कर में हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाइए। क्योंकि, पासपोर्ट बनाने के नाम पर देश में ठगी का धंधा जोरों से चल रहा है। इसी को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने 6 ऐसी फेक वेबसाइटों की लिस्ट जारी की है, जो लोगों से पासपोर्ट बनाने के नाम पर उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ये फर्जी वेबसाइट न सिर्फ लोगों के पैसे ऐंठ रहे हैं बल्कि उनका डेटा भी इकट्ठा कर रहे हैं।

पासपोर्ट बनाने वाले फेक वेबसाइट

विदेश मंत्रालय ने आम जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 6 फेक वेबसाइट की लिस्ट जारी है। इनमें www.indiapassport.org,www.online- passport india.com, www.passportindiaportal.in, www.passport-india.in, www.passport-seva.in, www.applypassport.org वेबसाइट शामिल हैं। इन वेबसाइटों की लिस्ट अधिकारिक वेबसाइट के खुलते की बॉक्स के रूप में सामने आती है। ऐसे में अगर आप इन वेबसाइटों के माध्यम से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं रूक जाइए। ऐसा नहीं करने से आपके साथ धोखाधड़ी हो सकता है।

सही वेबसाइट कौन सी है?

भारत की विदेश मंत्रालय ने फेक वेबसाइटों के साथ ही अपनी आधिकारिक वेबासइट के बारे में भी जानकारी दी है, जहां से आप पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। पासपोर्ट बनवाने और इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है। इसके अलावा आप आधिकारिक मोबाइल ऐप mPassport का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान दें कि जब भी पा पासपोर्ट के लिए अप्लाइ करें तो आधिकारिक वेबसाइट की जरूर जांच कर लें। अन्य वेबसाइटों के माध्यम से कभी भी किसी प्रकार की शुल्क का भुगतान और अपनी डेटा की जानकारी न दें।

How to Make Passport

क्या होता है Passport?

पासपोर्ट एक पहचान पत्र के रूप में दस्तावेज होता है, जो विदेशी यात्रा के दौरान काम आता है। यह दस्तावेज विदेशों में आपकी पहचान को बताता है। पासपोर्ट को भारत सरकार की ओर से जारी किया जाता है। इसमें आपके नाम के साथ-साथ आपकी राष्ट्रीयता, फोटो, माता-पिता का नाम, लिंग और जन्मतिथि के बारे में जानकारी होती है।

ये भी पढ़ेंः कौन-सा Phone और SIM कहां एक्टिव? Unique ID खोलेगा सारे राज!

Passport बनाने में कितना आता है खर्च

आपको बता दें कि पासपोर्ट बनाने के लिए ज्यादा खर्च नहीं आता है। फ्रेश पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको महज 1500 रुपये शुल्क के तौर पर भुगतान करना होगा, जिसमें आपको 36 पेज का अतिरिक्त बुकलेट समेत 10 साल की वैधता मिलती है। वहीं अगर आपको तत्काल पासपोर्ट की जरूरत है तो इसके लिए 2000 रुपये फीस देनी होती है। इसके अलावा नाबालिक बच्चे के लिए 1000 रुपये फीस देनी होती है। बच्चों के लिए भी तत्काल पासपोर्ट बनाने के लिए 2000 रुपये का ही शुल्क भुगतान करना होता है।

नॉर्मल पासपोर्ट बनने में 30 से 45 दिन लगता है जबकि, तत्काल मोड में आपका पासपोर्ट 7 से 14 दिनों के भीतर मिल सकता है। अप्लाई करने के बाद आवेदन में दिए गए एड्रेस पर आपका पासपोर्ट पहुंच जाएगा।

पासपोर्ट बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • जब भी पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें तो आप अपना सही नाम व स्पेलिंग लिखें।
  • सही जन्म तिथि और आयु लिखें।
  • सही पता लिखें। (स्पेलिंग का बेहद ही ध्यान रखें)
  • सही माता-पिता का नाम (सही स्पेलिंग )
  • सही फोन नंबर (जो एक्टिव हो)
  • यदि फोटो लगानी है तो तत्काल की लगाए।
  • हस्ताक्षर ध्यानपूर्वक करें।

First published on: Nov 08, 2023 03:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें