Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ट्विटर, फेसबुक के बाद छंटनी की तैयारी में हैं ये कंपनियां, सैंकड़ों कर्मचारियों की जा सकती है जॉब

Job cut: ट्विटर, मेटा और साथ ही कुछ और कंपनियों ने भारी संख्या में लोगों को नौकरी से निकाल दिया है। अब इस लिस्ट में दो और बड़ी कंपनियों के नाम भी जुड़ने वाले हैं। यह कंपनियां इतनी बड़ी हैं कि कोई यकीन भी नहीं कर सकेगा कि देश-दुनिया में इतनी चलने वाले कंपनी भी खुद को नुकसान में महसूस कर रही है और अब लोगों की छंटनी करने को सोच रही है। इनमें जिन कंपनियों की हम बात कर रहे हैं, ये GOOGLE और HP हैं।

बड़ी कंपनियों द्वारा अपने राजस्व को मजबूत करने के लिए एवेन्यू के रूप में देखी जा रही छंटनी और भर्ती प्रक्रिया की धीमी गति के बीच, वैश्विक टेक प्रमुख Google ने एक नए सिस्टम (Google Performance Management System) को पेश किया है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी हजारों कम प्रदर्शन वाले कर्मचारियों को बाहर कर सकती है।

इसके अलावा यह भी हो सकता है कि प्रदर्शन रेटिंग का उपयोग कर्मचारियों के बोनस काटने को लेकर भी हो सकता है। नई प्रणाली के तहत, प्रबंधकों को 6 प्रतिशत कर्मचारियों, या मोटे तौर पर 10,000 लोगों को व्यापार पर उनके प्रभाव के संदर्भ में कम प्रदर्शन करने वालों के रूप में वर्गीकृत करने के लिए कहा गया है।

अभी पढ़ें –  Gold Price Update: रॉकेट पर से धड़ाम गिरा सोना, 3306 रुपये तक हुआ सस्ता

HP नौकरियों में करेगा कटौती

HP अपने 2025 के वित्तीय वर्ष के अंत तक नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रहा है। यह फैसला भी अपनी परिचालन लागत को कम करने के लिए उठाया जा रहा है। अपनी पोस्ट-अर्निंग कॉल के दौरान घोषित और रॉयटर्स द्वारा रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी संभवतः लगभग 6,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जो इसके वैश्विक कार्यबल का लगभग 12 प्रतिशत है।

पहले ही हो चुकी है हजारों कर्मचारियों की छंटनी

हाल ही में, कुछ वैश्विक टेक कंपनियों-अमेजन, ट्विटर और मेटा ने हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया है। ट्विटर के प्रमुख एलन मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को खरीदने के बाद ट्विटर के 7,500 लोगों को निकाल दिया।

इसके अलावा, न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले सप्ताह रिपोर्ट दी थी कि अमेजन भी कॉर्पोरेट और प्रौद्योगिकी भूमिकाओं में लगभग 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के इतिहास में कटौती सबसे बड़ी होगी।

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने घोषणा की है कि वह लगभग 11,000 कर्मचारियों, या अपने वैश्विक कार्यबल के 13 प्रतिशत की छंटनी कर रही है। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट ने भी नौकरी में कटौती करने की योजना बनाई है।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -