Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

RBI ने लॉन्च किया UDGAM पोर्टल, इन 7 बैंकों में पड़े लावारिस पैसों को पाना हुआ आसान, जानें कैसे?

RBI launches UDGAM: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को उद्गम वेब पोर्टल लॉन्च किया है। UDGAM पूरा नाम Unclaimed Deposits Gateway To Access Information है। मतलब बैंकों में जमा वो पैसा जो लावारिस है और उस पर किसी ने क्लेम नहीं किया है, उन पैसों के हकदार क्लेम कर उसे हासिल कर सकते हैं। अभी […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Feb 28, 2024 20:36
Share :
Reserve Bank of India, UDGAM, RBI
RBI

RBI launches UDGAM: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को उद्गम वेब पोर्टल लॉन्च किया है। UDGAM पूरा नाम Unclaimed Deposits Gateway To Access Information है। मतलब बैंकों में जमा वो पैसा जो लावारिस है और उस पर किसी ने क्लेम नहीं किया है, उन पैसों के हकदार क्लेम कर उसे हासिल कर सकते हैं। अभी सात बैंकों को इससे जोड़ा है। इन सात बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजलिट पर ग्राहक दावा कर सकते हैं। 15 अक्टूबर तक इन 7 बैंकों के अलावा अन्य बैंकों को भी जोड़ा सकता है।

आरबीआई ने कहा कि वह अनक्लेम्ड डिपॉजिट की बढ़ती प्रवृत्ति के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर जन जागरूकता अभियान चलाता रहा है। शीर्ष बैंक ने कहा कि वह लोगों को लावारिस जमा पर दावा करने के लिए अपने संबंधित बैंकों की पहचान करने और उनसे संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

ग्राहकों को मिलेगी अनक्लेम्ड डिपॉजिट को पहचानने में मदद

आरबीआई ने कहा कि वेब पोर्टल के लॉन्चिंग से उपयोगकर्ताओं को अपने लावारिस जमा/खातों की पहचान करने में मदद मिलेगी और वे जमा राशि का दावा करने या अपने जमा खातों को अपने संबंधित बैंकों में चालू करने में सक्षम होंगे।

UDGAM पोर्टल को रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (ReBIT), भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाएं (IFTAS) और शामिल बैंकों के एक सहयोगात्मक प्रयास द्वारा विकसित किया गया है।

ये सात बैंक उद्गम से जुड़े

  1. भारतीय स्टेट बैंक
  2. पंजाब नेशनल बैंक
  3. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  4. धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड
  5. साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड
  6. डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड
  7. सिटीबैंक एनए
Udgam

Udgam

ये हैं आसान तीन स्टेप्स

आप यहां क्लिक करके UDGAM पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। आपको पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा। यहां बताया गया है कि आप पोर्टल पर अपनी लावारिस जमा राशि की खोज कैसे कर सकते हैं।

स्टेप 1. अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में लॉगिन करें। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

स्टेप 2. ओटीपी दर्ज करने के बाद, एक पेज खुलेगा जिसमें एक फॉर्म होगा जिसमें आपसे खाताधारक का नाम और बैंक का नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपको पैन नंबर, वोटेड आईडी नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और जन्म तिथि जैसे पांच इनपुटों में से किसी एक को दर्ज करना होगा।

स्टेप 3. यदि लावारिस जमा राशि है, तो खोज परिणाम खाते तक पहुंच जाएगा। यदि नहीं, तो परिणाम कुछ भी प्रदर्शित नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें: Madhya Pradesh BJP ने कांग्रेस से पहले क्यों जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, क्या हैं हाईकमान की जल्दबाजी के मायने?

Xanax bars

First published on: Aug 17, 2023 08:23 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें