Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

मोदी सरकार 15वीं किस्त के लिए जल्द खोलेगी खजाना, पर पहले करने होंगे ये तीन काम

PM Kisan Yojana 15th Installment : देश के साढ़े आठ करोड़ से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर है। अगर आपको भी 14वीं किस्त के बाद पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार है तो आपको 3 जरूर काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। खबरों के मुताबिक पीएम […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Sep 3, 2023 15:36
Share :
PM Kisan Yojana 15th Installment
PM Kisan

PM Kisan Yojana 15th Installment : देश के साढ़े आठ करोड़ से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर है। अगर आपको भी 14वीं किस्त के बाद पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार है तो आपको 3 जरूर काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए।

खबरों के मुताबिक पीएम किसान योजना की 14वीं किस्ता के बाद अब केंद्र सरकार ने 15 किस्त की तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच जहां 15वीं किस्त के लिए नया रजिस्ट्रेशन शुरू है। अगर आप भी किसाान हैं और पीएम किसान योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां अपना स्टेटस भी देख सकते हैं। आप अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

वहीं जो किसान का पहले से रजिस्ट्रेशन हो चुका है और उन लोगों में से जिन लोगों ने अपना ई केवाईसी नहीं कराया है तो जल्द से तीन का पूरा कर लें वरना उन्हें 15वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

  1. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने जमीनी दस्तावेज अपलोड करें।
  2. अगर आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं हो इसे जल्द करवा लें।
  3. इसके साथ पीएम किसान योजना के लाभ के लिए अपना ई-केवाईसी भी जरूर करा लें

यह भी पढ़ें- 7th Pay Commission DA Hike: 1 करोड़ कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, डीए बढ़ाने की तैयारी में मोदी सरकार

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार निम्न आय वर्ग वाले किसानों को आर्थिक मदद के रुप में सालाना 6000 रुपये तीन किस्त में देती है। यह पैसा लाभार्थी किसानों के खाते में करीब चार महीने के अंतराल पर 2000-2000 रुपये की किस्त में ट्रांसफर किया जाता है।

यह भी पढ़ें- अभी तक खाते में नहीं आया है ITR Refund का पैसा तो जल्द करें ये काम

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार पीएम किसान योजना की 15वीं नवंबर-दिसंबर के महीने में लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। इससे पहले केंद्र ने 27 जुलाई 2023 को 14वीं किस्त के तहत देशभर के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए थे।

और पढ़िए – देश-दुनिया से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Sep 03, 2023 03:36 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें