Wednesday, September 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना पर बड़ा अपडेट, इन किसानों की अटक सकती है 12वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जिन लाभार्थियों किसानों ने अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है उनकी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के लिए अच्छी और जरूरी खबर है। सबकुछ ठीक रहा है तो नवरात्रि से पहले उनके खाते में इस योजना की 12वीं किस्त आ सकती है। दरअसल पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी कर दी गयी थी लेकिन इस बार अबतक ऐसा नहीं हो पाया है। ऐसे में उम्मीद है कि सरकार जल्द पीएम किसान योजाना की अगली किस्त जारी कर सकती है।

अभी पढ़ें Stock Market Opening: लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में गिरावट, खुलते ही लुढ़का Sensex और Nifty

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक और जरूरी खबर है। दरअसल जिन लाभार्थियों किसानों ने अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है उनकी 12वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 12th Installment) के पैसे अटक सकते हैं। गौरतलब है कि सरकार ने इसके लिए आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की थी जो गुजर चुका है। अगर आपने अबतक ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर ओटीपी बेस्ड केवाईसी जरूर जाकर करवा लें।

गौरतलब है कि इस योजना के तहत सरकार अबतक 11 किस्त जारी कर चुकी है और लोगों अब 12वीं किस्त का इंतजार है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना की पिछली यानी 11वीं किस्त 31 मई 2022 को जारी की थी। वैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त आने का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है।

अभी पढ़ें US Federal Reserve: महंगाई पर काबू के लिए अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में फिर की भारी बढ़ोतरी

आपको बता दें पहली वार्षिक किस्त 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 जुलाई तक आती है और दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है। बाद में तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। समय के अनुसार पीएम-किसान के लिए बताई गई अवधि में 12वीं किस्त का भुगतान इस महीने के अंत तक कर दिया जाएगा। योजना के हिस्से के रूप में, केंद्र प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान करता है और यह राशि सभी भूमि धारक किसान परिवारों को दी गई तीन समान किश्तों में जारी की जाती है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -