Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PAN-Aadhaar Link: क्या आपके पैन और आधार एक दूसरे से लिंक है? इस तरीके से करें पता

नई दिल्ली: भारत में आज आधार कार्ड जितना जरूरी है, उतना ही पैन कार्ड भी हो गया है। ये दोनों दस्तावेज हमारे पास होना जरूरी है। पैन और आधार कार्ड के उपयोग के बिना कोई भी वित्तीय लेनदेन परेशानियों से भरा होगा। स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और आधार कार्ड सभी वित्तीय लेनदेन के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं।

दोनों कार्ड बैंक खातों, वाहनों और बीमा पॉलिसियों आदि से जुड़े हुए हैं। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ का विवरण होता है।

अभी पढ़ें Stock Market Opening: शेयर बाजार में गिरवाट, Sensex 200 अंक लुढ़का, Nifty 17300 के नीचे

यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) अब भारतीयों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देता है, भले ही उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर न हो। इस कदम से काफी राहत मिली थी। वहीं, पैन कार्ड सभी वित्तीय लेनदेन का ट्रैक रखने में आयकर प्राधिकरण की मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की कर देयता का आकलन करने में आवश्यक हो सकता है, यह कर चोरी की संभावना को कम करने में मदद करता है।

सरकार ने न्यूनतम पेनल्टी शुल्क के साथ पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 से 31 मार्च 2023 तक अपडेट कर दी है।

अभी पढ़ें Adani Green Energy के शेयरों में चार दिनों में 11% से अधिक की बढ़ोतरी, जानिए क्या रही वजह

पैन और आधार लिंक है या नहीं कैसे करें पता

  • incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus पर जाएं
  • पैन और आधार नंबर दर्ज करें
  • ‘View Link Aadhaar Status’ पर क्लिक करें
  • लिंकिंग की स्थिति अगली स्क्रीन में प्रदर्शित होगी

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -