Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ऑनलाइन Passport बनवाना हुआ और भी आसान, ये रहा स्टेप बाई स्टेप तरीका

Online Passport Apply: अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट होना जरूरी है। शिक्षा, तीर्थयात्रा, पर्यटन, व्यवसाय, चिकित्सा उपचार, या परिवार के दौरे सहित किसी भी कारण से विदेश यात्रा करने के लिए एक व्यक्ति के पास भारत सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक विदेश यात्रा दस्तावेज होना चाहिए।

अभी पढ़ें Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, जानें अपने शहर का लेटेस्‍ट रेट

पिछले कुछ वर्षों में विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, जिससे पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं की मांग बढ़ गई है। पासपोर्ट सेवा परियोजना (पीएसपी) बढ़ती मांग के जवाब में मई 2010 में शुरू की गई थी। यह विदेश मंत्रालय (एमईए) की एक पहल थी।

पासपोर्ट सेवा द्वारा पासपोर्ट आवेदन और जारी करने की प्रक्रियाओं के साथ-साथ अन्य संबंधित सेवाओं को सरल बना दिया गया है। ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदनों के लिए राज्य पुलिस द्वारा कागजी कार्रवाई और भौतिक सत्यापन पूरा करने की आवश्यकता होती है।

इसके अतिरिक्त, पासपोर्ट सीधे आवेदक के पंजीकृत पते पर दिया जाता है। यदि आप पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का मन बना लिए हैं और विदेश यात्रा भी कर रहे हैं तो पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाएं। अपना पासपोर्ट आवेदन कैसे जमा करें, इस बारे में चरण-दर-चरण तरीके से बताया गया है।

अभी पढ़ें डुप्लिकेट PAN Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? एक-एक स्टेप में समझें

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:

  • पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल portalindia.gov.in पर जाएं।
  • पोर्टल के लिए पंजीकरण करने के लिए होम स्क्रीन पर “Register Now” विकल्प पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण के बाद, पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंचने के लिए पंजीकृत लॉगिन आईडी का उपयोग करें।
  • नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए या मौजूदा पासपोर्ट को फिर से जारी करने के लिए, अभी “Apply” बटन पर क्लिक करें।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके फॉर्म को पूरा करें और सबमिट करें।
  • View Saved/Submitted Applications विकल्प पर क्लिक करें।
  • सेवा के लिए न्यूनतम शुल्क का भुगतान करने के लिए, “Pay and Schedule Appointment” टैब पर क्लिक करें नोट: सभी पीएसके/पीओपीएसके/पीओ ने अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ऑनलाइन भुगतान आवश्यक कर दिया है। नियमित आवेदन की लागत रु 1,500, जबकि तत्काल पासपोर्ट की कीमत रु 2,000 है।
  • नेट बैंकिंग या किसी अन्य उपलब्ध विधि द्वारा लागत का भुगतान करने के बाद अपनी लेनदेन रसीद प्रिंट करने के लिए, “Print Application Receipt” लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना आवेदन जमा करने के बाद, आपको नियुक्ति की जानकारी के साथ एक एसएमएस भी प्राप्त होगा। पासपोर्ट कार्यालय को प्रमाण के रूप में इस संदेश की आवश्यकता होगी।
  • अपने आवेदन के साथ जमा किए गए सभी मूल दस्तावेजों को पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) / क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) में निर्धारित दिन पर ले जाएं। बता दें कि सामान्य प्रक्रिया से पासपोर्ट बनवाने जाएंगे तो 15 से 20 दिन का समय लग सकता है।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -