Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

अगर आपको 400 रुपये सस्ता LPG सिलेंडर चाहिए, तो इस योजना से जुड़िए, ये कागजात होंगे जरूरी

Modi government Ujjwala Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ने रक्षाबंधन से पहले माताओं-बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा दिया है। मोदी सरकार की उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को LPG गैस सिलेंडर 200 रुपये सस्ता दिया जाएगा। अब लोगों के मन में सवाल है कि आखिर इस योजना का लाभार्थी कौन होगा? किसे 200 रुपये सस्ता […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Aug 30, 2023 11:37
Share :
Modi government Ujjwala Yojana

Modi government Ujjwala Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ने रक्षाबंधन से पहले माताओं-बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा दिया है। मोदी सरकार की उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को LPG गैस सिलेंडर 200 रुपये सस्ता दिया जाएगा। अब लोगों के मन में सवाल है कि आखिर इस योजना का लाभार्थी कौन होगा? किसे 200 रुपये सस्ता सिलेंडर मिलेगा?

केंद्र की मोदी सरकार ने 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। केंद्र सरकार योजना के तहत पहले से ही 200 रुपये की छूट हर सिलेंडर पर दे रही है। अब मंगलवार रात केंद्र सरकार के ऐलान के बाद लाभार्थियों को 200 रुपए और यानी पूरे 400 रुपये की छूट मिलेगी। बता दें कि फिलहाल, पीएम मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार की उज्जवला योजना का लाभ करीब 10 करोड़ परिवारों को मिल रहा है।

सवाल- किसे मिलेगा उज्जवला योजना का लाभ?

जवाब- देश की माताओ-बहनों को चूल्हे के धुएं से निजात दिलाने के शुरू की गई इस योजना का लाभ सिर्फ उसी को मिलता है, जो गरीबी रेखा से नीचे यानी BPL परिवार से आते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके साथ ही BPL कार्ड भी देना होता है। बता दें कि BPL कार्ड उन्ही परिवारों का बनता है जो गरीबी रेखा के नीचे होते हैं।

सवाल- कितने रुपये तक कमाई वाले BPL कार्ड के पात्र?

जवाब- केंद्र सरकार की ओर से तय किए गए मापदंड के मुताबिक, जिस परिवार की सालाना आय 27 हजार रुपये से कम है, वे BPL कार्ड के पात्र होते हैं। हालांकि अलग-अलग राज्यों में ये फार्मूला बदल भी सकता है।

सवाल- उज्जवला योजना वाला सस्ता सिलेंडर लेने के लिए कौन से डॉक्युमेंट्स लगेंगे?

  • BPL परिवार वाले सभी सदस्यों का आधार कार्ड।
  • पानी का बिल, बिजली बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, निवास प्रमाण पत्र, जो एड्रेस प्रूफ के लिए यूज किया जाएगा
  • सस्ते सिलेंडर के लिए आवेदन करने वाले शख्स का जॉब कार्ड
  • गांव के प्रधान की ओर से अनुमति प्रमाण पत्र
  • सरकार की ओर से जारी BPL कार्ड की प्रतिलिपी

First published on: Aug 30, 2023 09:09 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें