Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

Indian Railways: दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म से लेकर ऊंचे रेल ब्रिज तक! भारतीय रेलवे के ये फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप

Indian Railways: भारतीय रेलवे हर भारतीय के जीवन में एक बड़ा महत्व रखता है। रेलवे हम सभी को साथ लेकर चलता है। वहीं, ट्रेन में बड़े से बड़ा व छोटे से छोटा शख्स हमें मिल जाता है, जिससे हमें दूसरों के बारे में अधिक जानने को मिलता है। लेकिन आप भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 28, 2023 12:15
Share :
indian railways
South Central Railway Recruitment 2023

Indian Railways: भारतीय रेलवे हर भारतीय के जीवन में एक बड़ा महत्व रखता है। रेलवे हम सभी को साथ लेकर चलता है। वहीं, ट्रेन में बड़े से बड़ा व छोटे से छोटा शख्स हमें मिल जाता है, जिससे हमें दूसरों के बारे में अधिक जानने को मिलता है। लेकिन आप भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ फैक्ट्स नहीं जानते होंगे। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1.3 मिलियन से अधिक आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट प्रतिदिन बुक किए जाते हैं और हजारों यात्री हर सेकंड अपना पीएनआर स्टेटस चेक करते हैं।’ आइए इसके अलावा कुछ और फैक्ट्स आपको बताते हैं।

170 साल पुरानी विरासत

भारतीय रेलवे बहुत पहले 1853 में 16 अप्रैल को अस्तित्व में आया था। इसकी पहली यात्री ट्रेन मुंबई के बोरी बंदर से ठाणे के बीच चली, जिसमें 34 किलोमीटर की दूरी तय की गई। ट्रेन को साहिब, सुल्तान और सिंध नामक तीन लोकोमोटिव द्वारा संचालित किया गया था। ट्रेन में 30 डिब्बे थे।

और पढ़िए Debit card holders: इस बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! एनुअल चार्ज में 30% से अधिक की वृद्धि

बिहार में पहली रेलवे कार्यशाला की स्थापना

क्या आप जानते हैं कि ब्रिटिश सरकार की पहली रेलवे कार्यशाला बिहार के मुंगेर के पास जमालपुर में स्थापित की गई थी? यह 1862 में भारतीय स्वतंत्रता से पहले स्थापित किया गया था। यह स्थान धीरे-धीरे भारत की महत्वपूर्ण केंद्रीय औद्योगिक इकाइयों में से एक में बदल गया, जिसमें लोहा और इस्पात फाउंड्री, रोलिंग मिल और बहुत कुछ था।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क

68 हजार किलोमीटर से अधिक के साथ, भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिसके बाद अमेरिका, चीन और रूस हैं। अब तक, भारतीय रेलवे के पास पास 45 हजार किलोमीटर से अधिक का रेल नेटवर्क है। इसके अलावा, रेलवे विश्व स्तर पर सबसे महत्वपूर्ण रेल मार्ग भी है, जो एकल सरकार द्वारा संचालित है।

भारतीय रेलवे के पास दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर भारत के पास दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है, जिसकी लंबाई 1,366 मीटर है। हालांकि, गोरखपुर स्टेशन का यह शीर्षक जल्द ही हुबली जंक्शन रेलवे स्टेशन, कर्नाटक के पास चला जाएगा, जिसे आधिकारिक तौर पर श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी रेलवे स्टेशन, UBL के रूप में जाना जाता है। निर्माणाधीन प्लेटफॉर्म की लंबाई 1,505 मीटर है।

सबसे लंबी और सबसे छोटी ट्रेन की सवारी

भारत में, आप विवेक एक्सप्रेस से कन्याकुमारी से डिब्रूगढ़ तक की सबसे लंबी ट्रेन की सवारी कर सकते हैं। यह 82 घंटे और 30 मिनट में 56 स्टॉप के साथ 4189 किलोमीटर की दूरी तय करती है। जबकि, यह एक मजेदार तथ्य है कि भारत में सबसे छोटी ट्रेन की सवारी नागपुर से अजनी तक की जा सकती है, जो केवल 3 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

और पढ़िए Income Tax Deadline: मई में इनकम टैक्स भरने की हैं 4 डेडलाइन, एक भी चूके तो पड़ेगा भारी, देना होगा ज्यादा जुर्माना

दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज

भारतीय रेलवे चिनाब नदी पर स्टील और कंक्रीट से दुनिया का सबसे ऊंचा रेल आर्च ब्रिज बना रहा है। यह नदी से 1178 फीट की ऊंचाई पर है। यह पुल जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में बक्कल और कौरी को जोड़ेगा।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Apr 27, 2023 05:04 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें