Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Gati Shakti के तहत केंद्र तीन साल में 100 कार्गो टर्मिनल विकसित करेगा

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार अगले तीन वर्षों में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स सुविधाओं के लिए कुल 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित करने जा रही है। अब तक, 15 गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल (जीसीटी) को चालू किया गया है और जीसीटी के विकास के लिए लगभग 96 और स्थानों की अनंतिम रूप से पहचान की गई है।

अभी पढ़ें Dhanteras 2022: सोना खरीदने की बना रहे हैं योजना तो निवेश करने से पहले आपको पता होनी चाहिए ये बातें

मंत्रालय ने कहा कि जीसीटी का स्थान उद्योग की मांग और कार्गो यातायात की क्षमता के आधार पर तय किया जा रहा है। जीसीटी को निजी कंपनियों द्वारा विकसित किया जा रहा है और इसे गैर-रेलवे भूमि पर या पूरी तरह या आंशिक रूप से रेलवे भूमि पर विकसित किया जा सकता है।

अगले 5 साल में 300 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल

इससे पहले सितंबर में खबर आई थी कि अगले 5 साल में 300 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल बनेंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गति शक्ति कार्यक्रम के लिए रेलवे की जमीन को लंबी अवधि के पट्टे पर देने की नीति को मंजूरी दी थी। इसके बारे में सरकार ने कहा था कि इससे 300 कार्गो टर्मिनल स्थापित करने और 1.25 लाख रोजगार सृजित करने में मदद मिलेगी।

अभी पढ़ें e-Passbook facility: PPF समेत अन्य बचत योजनाएं, जिनमें हैं आपके खाते…घर बैठे ही पता करें कितना हो चुका है बैंलेंस

मंत्रिमंडल के इस फैसले की जानकारी देने आए केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि सरकार के इस फैसले से रेलवे की जमीन पर बिजली, गैस, पानी की आपूर्ति, दूरसंचार, केबल, सीवेज निपटान, नालियां, आप्टिकल फाइबर केवल (ओएफसी), पाइप लाइन, सड़क, फ्लाइओवर, बस टर्मिनल, क्षेत्रीय रेल परिवहन और शहरी परिवहन जैसी जन उपयोगिता के ढांचागत विकास में मदद मिलेगी।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -