Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

दीवाली से पहले इस राज्य का बड़ा तोहफा, घटेगा रसोई का खर्च और सफर भी होगा सस्ता

नई दिल्ली: गुजरात के लोगों के लिए दीवाली के मौके पर राज्य सरकार ने आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस-एलपीजी) देने की घोषणा की। इस निर्णय से राज्य भर में लगभग 38 लाख लोगों को लाभ होगा क्योंकि उन्हें प्रति वर्ष दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे। राज्य सरकार ने सीएनजी और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 10 प्रतिशत की कटौती करने की भी घोषणा की। इससे सीएनजी 7 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 6 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) सस्ता हो जाएगा।

अभी पढ़ें Jan Dhan Yojana Account: 50 करोड़ जन-धन योजना खाताधारकों की बल्ले बल्ले, केंद्र सरकार ने की ये घोषणा

सीएनजी पर वैट कम करने के कदम से करीब 14 लाख सीएनजी वाहन मालिकों को फायदा होगा। यह आम आदमी के लिए राहत की बात है क्योंकि कीमतों में कमी से उनकी जेब पर बोझ कम होगा। जबकि वे दो एलपीजी सिलेंडर के लगभग 1600 रुपये बचा पाएंगे, वे एलपीजी और सीएनजी खपत पर प्रति माह लगभग 60 से 150 रुपये की बचत करेंगे।

एलपीजी की कीमतें पूरे भारत में लगभग 1050 रुपये हैं। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से 200 रुपये की छूट मिलती है। राज्य सरकार के मुताबिक वैट में कमी से सरकार पर 1,650 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। राज्य के शिक्षा मंत्री और गुजरात सरकार के प्रवक्ता जीतू वघानी ने इसे नागरिकों के लिए दीवाली का तोहफा बताया।

अभी पढ़ें Atal Pension Yojana: मात्र 210 रुपये का निवेश करने पर संवर जाएगा बुढ़ापा, जानें- कितनी मिलेगी पेंशन

वघानी ने कहा कि लगभग 650 करोड़ रुपये के अनुदान का उपयोग दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा और इन सिलेंडरों के लिए पैसा सीधे लाभार्थियों के खातों में जमा किया जाएगा।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -