Friday, October 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

5G स्पेक्ट्रम के लिए भारती एयरटेल ने किया 8,312.4 करोड़ रुपए का अग्रिम भुगतान, इसी महीने से शुरू होंगी सेवाएं

भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने दूरसंचार विभाग (DoT) को 5G स्पेक्ट्रम के लिए समय से पहले 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

मुंबई: भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने दूरसंचार विभाग (DoT) को 5G स्पेक्ट्रम के लिए समय से पहले 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

दूरसंचार सेवा प्रदाता ने हाल ही में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में 43,084 करोड़ रुपये के विभिन्न बैंडों में 19,867 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया। इसमें 3.5 गीगाहर्ट्ज़, 26 गीगाहर्ट्ज़ और कुछ निम्न और मध्य बैंड में स्पेक्ट्रम शामिल है। कंपनी की योजना इस महीने कमर्शियल 5जी सेवाएं शुरू करने की है।

DoT के मानदंडों के अनुसार, कंपनियों के पास 20 समान वार्षिक किश्तों में बकाया भुगतान करने का विकल्प होता है। हालांकि, एयरटेल ने चार साल के लिए अग्रिम भुगतान करना चुना।

 

और पढ़िए7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस दिन DA में बढ़ोतरी का होगा बड़ा ऐलान

 

 

अग्रिम भुगतान के फायदे

इस संबंध में बयान जारी कर एयरटेल ने कहा कि यह अग्रिम भुगतान, स्पेक्ट्रम बकाया और समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) से संबंधित भुगतानों पर रोक के साथ, भविष्य के नकदी प्रवाह को मुक्त करेगा और इसे 5 जी रोलआउट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संसाधनों को समर्पित करने की अनुमति देगा।

पिछले एक साल में एयरटेल ने समय से पहले किया बड़ा भुगतान

पिछले एक साल में, एयरटेल ने अपनी आस्थगित स्पेक्ट्रम देनदारियों के 24,333.7 करोड़ रुपये निर्धारित समय से पहले ही चुका दिए हैं।

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा, “4 साल का यह अग्रिम भुगतान हमें हमारे ऑपरेटिंग फ्री कैश फ्लो को देखते हुए 5G रोलआउट को एक ठोस तरीके से चलाने की अनुमति देता है। एयरटेल के पास राइट्स इश्यू से पूंजी में 15,740.5 करोड़ रुपये की पहुंच है, जिसे अभी बुलाया जाना बाकी है। आदर्श स्पेक्ट्रम बैंक, सर्वोत्तम तकनीक और पर्याप्त मुफ्त नकदी प्रवाह के साथ, हम देश को विश्व स्तरीय 5जी अनुभव लाने के लिए उत्साहित हैं।”

 

और पढ़िएUS का वीजा चाहिए तो थोड़ा रुकिए, अपॉइंटमेंट के लिए 2024 तक करना पड़ा सकता है इंतजार, देखें- दिल्ली, मुंबई का वेटिंग टाइम

 

अगस्त से शुरू होंगी 5G सेवाएं

पिछले हफ्ते, पोस्ट-रिजल्ट कॉन्फ्रेंस कॉल में, विट्टल ने कहा था कि टेलीकॉम फर्म अगस्त से 5G सेवाओं को लॉन्च करने की योजना बना रही है, और उसके बाद जल्द ही एक अखिल भारतीय रोल-आउट का विस्तार करेगी। “मार्च 2024 तक, हमें विश्वास है कि हम 5G के साथ हर शहर और प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करने में सक्षम होंगे।”

उन्होंने आगे जोड़ा, “हमारी तीन साल की पूंजीगत व्यय योजना समान स्तर के आसपास रहेगी, लेकिन इस तेजी से लागू होने से सालाना आधार पर पूंजीगत खर्च में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है।”

इन कंपनियों के साथ करार

बता दें कि कंपनी ने नेटवर्क समझौतों के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ करार किया है।’

 

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -