Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Tesla Model Y बनी दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

Elon Musk के स्वामित्व वाली Tesla कंपनी की Model Y कार दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (EV) बन गई है। ताजा आंकड़ों के अनुसार टेस्ला मॉडल वाई ने 2023 की पहली तिमाही में टोयोटा के RAV4 और कोरोला मॉडल को पीछे छोड़ते हुए ग्लोबल बिक्री रैंकिंग में टॉप पॉजिशन हासिल की। कंपनी […]

Edited By : Sunil Sharma | Updated: May 29, 2023 14:47
Share :
Tesla, Tesla Model Y, Tesla Electric Car, Electric Car, Elon Musk

Elon Musk के स्वामित्व वाली Tesla कंपनी की Model Y कार दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (EV) बन गई है। ताजा आंकड़ों के अनुसार टेस्ला मॉडल वाई ने 2023 की पहली तिमाही में टोयोटा के RAV4 और कोरोला मॉडल को पीछे छोड़ते हुए ग्लोबल बिक्री रैंकिंग में टॉप पॉजिशन हासिल की। कंपनी ने इस संबंध में एक ट्वीट करते हुए ग्राहकों को भी धन्यवाद दिया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार Tesla Model Y की इस वर्ष की पहली तिमाही में वैश्विक स्तर पर कुल 267,200 यूनिट्स बेचीं। कोरोलो की कुल 256,400 कोरोला और RAV4 की कुल 214,700 यूनिट्स बेची गईं। इस तरह मॉडल वाई दुनिया की बेस्ट सेलिंग ईवी बन ई है। आपको बता दें कि वर्तमान में भी टेस्ला यूनाइटेड स्टेट्स में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) मार्केट में लीडर की पॉजिशन पर है। यहां मार्केट में वह अन्य 17 ऑटोमोटिव समूहों की तुलना में 50 प्रतिशत से अधिक कारें बेच कर प्रथम स्थान पर चल रही है।

और पढ़िए – कॉम्पैक्ट SUV कार खरीदकर न पड़े पछताना, जान लें इस कार के फायदे और नुकसान

Elon Musk ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी

एलन मस्क ने वर्ष 2021 में भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि मॉडल वाई दुनिया में बेस्ट सेलिंग कार बनेगी। उन्होंने अनुमान लगाया था कि इस मॉडल की हर वर्ष 500,000 से 1 मिलियन यूनिट तक की डिमांड रहेगी। उन्होंने कंपनी के इन्वेस्टर्स से भी कहा था, “मॉडल वाई दुनिया में किसी भी तरह की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार या वाहन होगी। शायद अगले साल। मैं अगले साल 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हूं, लेकिन मुझे लगता है कि इसकी काफी संभावना है।”

दुगुनी कीमत के बावजूद भी पछाड़ा दूसरी कंपनियों को

टेस्ला के मॉडल वाई की कीमत 47,490 डॉलर से शुरू होता है जो प्रतिद्वंदी ईवी कार कोरोला की कीमत 21,550 डॉलर और आरएवी 4 की कीमत 27,575 डॉलर से लगभग दुगुनी है। माना जा रहा है कि टेस्ला द्वारा हाल ही में की गई कीमतों में कटौती और टेस्ला के मॉडल वाई के सभी संस्करणों के ईवी टैक्स क्रेडिट सब्सिडी मिलने के कारण आने वाले समय में कार की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ेगी। वर्तमान में टेस्ला के अलावा फोर्ड, जनरल मोटर्स, स्टेलेंटिस, वोक्सवैगन और हुंडई जैसे अन्य ऑटोमोटिव दिग्गज कंपनियां भी मैदान में हैं।

और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: May 27, 2023 04:30 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें