---विज्ञापन---

गर्मी में ओवरहीट का शिकार हो सकती है बाइक, ये 5 टिप्स आयेंगे आपके काम

Bike Overheat: गर्मी के मौसम में ओवरहीट के चलते बाइक सबसे ज्यादा ब्रेकडाउन का शिकार होती है, लेकिन कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखा जाये तो आपकी बाइक जल्दी से गैराज जाने से बच जायेगी

Edited By : Bani Kalra | Updated: May 19, 2024 10:10
Share :

Bike Care in Summer: इस समय भारत में गर्मी तेज पड़ रही है। गर्मी में तो बाइक पर चलने वालों की मुश्किलें बढ़ जाती हैं। इतना ही नहीं तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते बाइक के टायर्स से लेकर इंजन तक पर बुरा असर पड़ता है और बाइक ओवरहीट का शिकार हो जाती है। लेकिन यहां हम आपको 5 ऐसे एक्सपर्ट टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करें तो गर्मी में भी आपकी बाइक टनाटन रहेगी। आइये जानते हैं…

1. टायर्स की देखभाल सबसे जरूरी

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा असर बाइक के टायर्स पर पड़ता है। अगर टायर्स घिस रहे हैं या उन पर दरार नजर आये तो तुरंत नए टायर्स लगवा लें, क्योंकि खराब टायर्स हीट के चलते फट सकते हैं या फिर बार-बार पंचर (Puncture) हो सकते हैं। इसके अलावा टायर्स में जितनी हवा बताई गई है उससे थोड़ी ज्यादा ही भरवाना जरूरी है क्योंकि गर्मी में हवा सबसे ज्यादा फैलती है।

2. इंजन ऑयल का रखें पूरा ध्यान

गर्मी में बाइक ब्रेक डाउन का शिकार न हो तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि बाइक में इंजन ऑयल को नियमित रूप से बदलें। अगर इंजन ऑयल कम हुआ, या काला पड़ गया हो तो तुरंत नया ऑयल डालें या टॉप अप करें। अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपकी बाइक सीधा गैराज के दर्शन करेगी और बड़ा खर्चा भी आ सकता है।

3. कूलेंट की जांच

आजकल सभी प्रीमियम बाइक्स मे कूलेंट भी दिया जाता है, जिससे इंजन ठंडा रहे। इसलिए गर्मी में रेगुलर कूलेंट चेक रहें। इसके अलावा कोशिश करें कि घर पर भी एक बोतल कूलेंट की रखें ताकि जरूरत पड़ने आप इसे यूज कर सकें।

4. चेन और ब्रेक की जांच है जरूरी

गर्मी में बाइक ब्रेकडाउन का शिकार न हो इसके लिए चेनसेट को जरूर चेक करें। अगर यह ढीली होने लगे तो एडजस्ट करवा लें। इसके अलावा चेन को नियमित रूप से साफ करें और लुब्रिकेट भी करें। गर्मी में हीट की वजह से व्हील्स ज्यादा गर्म होते हैं जिसकी वजह से इसका असर ब्रेक पैड पर भी पड़ता है। ऐसे में अगर ब्रेक पैड घिस गये हों तो उन्हें  बदल लें।

5. रेगुलर करें बैटरी की देखभाल

गर्मी में बैटरी के टर्मिनलों को रेगुलर चेक करें, क्योंकि कई बार कार्बन आने से बैटरी की लाइफ कम होने लगती है और जल्दी खराब हो जाती है। इसके अलावा बैटरी के वॉटर लेवल की जांच जरूर करें। अगर जरूरत पड़े तो डिस्टिल्ड वाटर भी डालें। वैसे आजकल मेंटेनेंस फ्री बैटरी भी आने लगी हैं जिनकी केयर करने की जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप इन सभी टिप्स को फॉलो करेंगे तो गर्मी में भी आपकी बाइक बढ़िया चलेगी।

यह भी पढ़ें: कार के गियर बदलते समय भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां, घट जाएगी एवरेज

First published on: May 19, 2024 10:05 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें