Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

108 Feet Govardhan: राजस्थान के भरतपुर में रिकॉर्ड बनाने की कवायद, 108 फीट गोवर्धन की पूजा में उमड़ा सैलाब

108 Feet Govardhan: दावा किया गया है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी गोवर्धन प्रतिमा है। ऐसे में इसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया जाएगा।

भरतपुर: आपने गोवर्धन पूजा के दौरान विशाल प्रतिमा देखी होंगी, लेकिन 100 फीट से ज्यादा लंबी गोवर्धन की प्रतिमा नहीं देखी होगी। देशभर में बुधवार को धूमधाम से गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया गया। ऐसे में राजस्थान के भरतपुर शहर में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया गया।

भरतपुर जिले में गोवर्धन पूजा को लेकर बड़ी तैयारी की गई। शहर के कॉलेज ग्राउंड में जेसीबी से गोवर्धन भगवान की 108 फीट की गोवर्धन प्रतिमा बनाई गई, 40 लोगों ने सैकड़ों किलो गोबर से भगवान गोवर्धन की लेटी हुई प्रतिमा तैयार की। दावा किया गया है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी गोवर्धन प्रतिमा है। ऐसे में इसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया जाएगा।

उमड़ा सैलाब 

इस प्रतिमा को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग उमड़ पड़े। स्थानीय निवासी सुनील लवानिया ने बताया कि कई दिनों पहले से इसकी तैयारी जोरशोर से चल रही थी। इस प्रतिमा की पूजा बहुत धूमधाम से की गई। कॉलेज ग्राउंड में हजारों की संख्या में लोग उमड़ पड़े। डीजे की धुन पर रोशनी से सराबोर परिसर में भक्तों का भक्ति देखते ही बन रही थी। दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पर्व है, लेकिन इस बार सूर्य ग्रहण के कारण अगले मंगलवार को यह पर्व नहीं मनाया जा सका। 40 से ज्यादा महिला-पुरुषों ने तीन दिन में इस प्रतिमा का निर्माण किया। जिसमें हजारों को किलो गोबर उपयोग में लिया गया।

विश्व में सबसे बड़ी

इस मौके पर पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह और तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग मौजूद रहे। आयोजकों ने दावा किया है कि भरतपुर में बनाई गई भगवान गोवर्धन की लेटी हुई 108 फीट की प्रतिमा विश्व में सबसे बड़ी है। इसलिए हमारी कोशिश है कि इसे लिम्का बुक में दर्ज कराया जाए। राजस्थान का भरतपुर पूर्वी इलाका ब्रज क्षेत्र में आता है। यह मथुरा से महज 35 किलोमीटर दूर है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -