Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

कुछ ऐसा हुआ कि स्कॉटलैंड के एक किसान ने अपनी £2 मिलियन की ब्लूबेरी की पूरी फसल कर दी दान

किसान के मुताबिक पेरू और दक्षिण अफ्रीका में लोगों ने ब्लूबेरी को विशाल क्षेत्रों को लगाना शुरू कर दिया है।

यूके: खेती करना अब मुनाफे का सौदा नहीं रहा। यही वजह है कि एक स्कॉटिश किसान ने अपनी £2 मिलियन की  ब्लूबेरी की पूरी फसल दान में दे दी है। किसान का कहना है कि सस्ते आयात और उच्च श्रम लागत ने फल की कटाई को आर्थिक रूप से अव्यवहारिक बना दिया है। जिसके चलते उसने ऐसा करने का निर्णय लिया।

 

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक किसान पीटर थॉमसन चार दशकों से अधिक समय से उत्तर-पूर्व स्कॉटलैंड के ब्लेयरगॉरी में अपने खेत में ब्लूबेरी उगा रहे हैं। जिससे उन्हें प्रति वर्ष 300 टन फल का उत्पादन होता है। लेकिन अब, उन्होंने कहा, पेरू और दक्षिण अफ्रीका में उत्पादक यूके में बहुत कम कीमत पर बेच रहें हैं। जबकि ब्रेक्सिट के कारण बीनने वालों की कमी ने फसल को अव्यवहारिक बना दिया है।

किसान के मुताबिक पेरू और दक्षिण अफ्रीका में लोगों ने ब्लूबेरी को विशाल क्षेत्रों को लगाना शुरू कर दिया है। उनके उत्पादन की लागत कम है। थॉमसन ने बताया कि उन्होंने 1976 में ब्लूबेरी उगाना शुरू किया था। उनका कहना था कि 200 श्रमिकों ने इस साल लगभग 300 टन ब्लूबेरी का चयन किया। साल 2014 में स्कॉटिश किसानों को ब्लूबेरी के लिए भुगतान की गई कीमत £17.50 प्रति किलो थी।, आज सुपरमार्केट £7 से कम का भुगतान होता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -