Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ीं, हॉलीवुड से आईं…कौन हैं साध्वी भगवती? जिन्होंने न्यूयॉर्क में बोला- जय श्री राम

Who is Sadhvi Bhagawati Saraswati in Hindi: साध्वी भगवती सरस्वती ने न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर पर लोगों को संबोधित किया।

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Jan 22, 2024 23:10
Share :
Sadhvi Bhagawati Saraswati celebrates Ram temple inauguration
साध्वी भगवती सरस्वती पिछले 30 साल से भारत में रह रही हैं।

Who is Sadhvi Bhagawati Saraswati in Hindi: राम मंदिर उद्घाटन के बाद देश-विदेश में राम नाम की गूंज है। कुछ ऐसा ही नजारा अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी देखने को मिला। जहां टाइम्स स्क्वायर में लोगों ने जय श्री राम के नारे लगाए। खास बात यह है कि यहां एक महिला ने भक्तों को संबोधित करते हुए जय श्री राम और भारत माता की जय के नारे लगाए।

आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि ये महिला भारतीय नहीं, बल्कि विदेशी है। हालांकि इसका दिल भारत में बसता है। इस महिला का नाम साध्वी भगवती सरस्वती है। आइए जानते हैं कि आखिर साध्वी भगवती कौन हैं…

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ चुकी हैं साध्वी भगवती सरस्वती

साध्वी भगवती सरस्वती स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं। मूल रूप से वह लॉस एंजिल्स की रहने वाली हैं। वे हॉलीवुड में भी काम कर चुकी हैं, लेकिन पिछले 30 साल से इंडिया में रह रही हैं। साध्वी परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश में रहती हैं। वह एक इंटरनेट पर्सनैलिटी हैं। उनकी वेबसाइट के मुताबिक, साध्वी ने ‘हॉलीवुड टू द हिमालयाज: ए जर्नी ऑफ हीलिंग एंड ट्रांसफॉर्मेशन’ ने बुक लिखी है।

कई मंचों पर दे चुकी हैं भाषण

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और साइकोलॉजी में पीएचडी कर चुकी हैं। वह आध्यात्मिक सेवा, ज्ञान शिक्षण और आध्यात्मिक अभ्यास के काम में जुटी हैं। वह डिवाइन शक्ति फाउंडेशन की प्रेसीडेंट हैं। इसके साथ ही साध्वी ग्लोबल इंटरफेथ वॉश एलायंस की महासचिव हैं, जो स्वच्छ जल और स्वच्छता के लिए समर्पित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है।

साध्वी भगवती दुनिया के धार्मिक नेताओं को एकजुट करने वाले ग्रुप रिलिजन्स फॉर पीस की सह-अध्यक्ष भी हैं। वह कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भाषण दे चुकी हैं। उन्हें कई इंटरनेशनल अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। वह करीब 30 साल पहले भारत देखने आईं थीं। इसके बाद यहीं की होकर रह गईं। साध्वी के कई भाषण चर्चित रह चुके हैं। वे दुनियाभर में लोकप्रिय हैं।

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: इजरायल भी हुआ राममय, राम मंदिर पहुंचकर इजरायली दूत ने कह दी बड़ी बात 

ये भी पढ़ें: कौन है वो शख्स जिसने राम मंदिर की फोटो एडिट कर फहराया पाकिस्तानी झंडा, नीचे लिखा- ‘बाबरी मस्जिद’ 

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी असम के जिस मंदिर में जाना चाहते हैं, क्या है उसकी खास बात? 

ये भी पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा में जब शामिल हुए PM मोदी, तब क्या कर रहे थे 5 दिग्गज विपक्षी नेता? 

यह भी पढ़ें: क्या कांग्रेस के 1984 के रिकॉर्ड को तोड़ पाएगी BJP, जानें राम मंदिर से क्या बना राजनीतिक माहौल? 

यह भी पढ़ें: ‘सबसे भाग्यशाली व्यक्ति’, रामलला मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले मूर्तिकार अरुण योगीराज

First published on: Jan 22, 2024 10:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें