Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

रूसी एयरलाइंस ने 18-65 साल के पुरुषों को टिकट बेचना किया बंद, पुतिन की चेतावनी के बाद देश छोड़कर भाग रहे हैं लोग!

नई दिल्ली: रूस से बाहर जाने वाली सारी फ्लाइटें लगभग भरी हुई हैं। एयर ट्रैफिक बढ़ी हुई है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चेतावनी का असर दिखने लगा है। रूस की एयरलाइंस ने 18 से 65 साल के लोगों को टिकट बेचने से इनकार कर दिया है। रूस के कई जर्नलिस्ट ने इस खबर की पुष्टि की है।

बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तीन लाख आरक्षित सैनिकों की आंशिक तैनाती की घोषणा की। रूसी अधिकारियों ने बताया कि 3,00,000 ‘रिजर्विस्ट’ (आरक्षित सैनिक) की आंशिक तैनाती की योजना बनाई गई है। पुतिन ने इसे जरूरी बताते हुए कहा कि रूस ‘पूरी पश्चिमी सैन्य मशीनरी’ से लड़ रहा है। साथ ही यूक्रेन के खिलाफ कार्यवाई का ऐलान किया था।

अभी पढ़ें 42 बिलियन अमेरीकी डालर है ब्रिटिश शाही परिवार की दौलत, जानें किंग चार्ल्स के राजा बनने पर बढ़ा किसका कद

पुतिन की चेतावनी से डर का माहौल

पुतिन की चेतावनी के बाद रूस के नौजवानों में डर है। वे देश छोड़कर दूसरे देश जाने की फिराक में लगे हैं। फॉर्च्यून ने एक रिपोर्ट में कहा है कि रूस के रक्षा मंत्रालय से मंजूरी हासिल करने वाले युवाओं को ही देश छोड़ने की अनुमति होगी। आगे कहा कि ऐसी भी संभावना है कि इस सप्ताह के अंत में लुहान्स्क और डोनेट्स्क प्रांतों में जनमत संग्रह आयोजित किया जाएगा ताकि पुतिन को यूक्रेन के उन हिस्सों को आधिकारिक रूप से जोड़ने और इसे आधिकारिक रूसी क्षेत्र बनाने का अवसर मिल सके।

अभी पढ़ें भारत ने इस वर्ष श्रीलंका को दी 4 बिलियन अमरीकी डालर की मदद

बुधवार को पुतिन के संबोधन के बाद, रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने दावा किया कि 300,000 पुरुषों को सेवा के लिए बुलाया जा सकता है। रूस के “विशेष सैन्य अभियान”, जो छह महीने से अधिक समय से चल रहा है, हजारों लोगों की जान चली गई और लाखों लोग विस्थापित हो गए। लेकि पुतिन रुकने से इनकार कर रहे हैं, यहां तक कि पश्चिम पर “ब्लैकमेल और डराने-धमकाने” का आरोप भी लगा रहे हैं।

कौन होते हैं रिजर्विस्ट?

रिजर्विस्ट ऐसा व्यक्ति होता है जो ‘सैन्य आरक्षित बल’ का सदस्य होता है। रिजर्विस्ट ऐसा व्यक्ति होता है जो ‘मिलिट्री रिजर्व फोर्स’ का सदस्य होता है। यह आम नागरिक होता है लेकिन इन्हें सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है। जरूरत पड़ने पर इसे कहीं भी तैनात किया जा सकता है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -