Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

पार्टी से क्यों निकाल दिए गए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा? इसी साल होने हैं आम चुनाव

South Africa's Ruling Party Suspends Former President Jacob Zuma: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को उसी पार्टी से बाहर कर दिया जिसके एक समय में वह अध्यक्ष थे।

Edited By : Gaurav Pandey | Updated: Jan 29, 2024 23:21
Share :
Former President of South Africa Jacob Zuma
Former President of South Africa Jacob Zuma (ANI)

South Africa’s Ruling Party Suspends Former President Jacob Zuma : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को देश में सत्ताधारी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने सोमवार को पार्टी से बाहर कर दिया। एएमली के महासचिव फिरिल एम्बालुला ने कहा कि हमारे मूल्यों और सिद्धांतों के खिलाफ आचरण करने वाले जुमा और अन्य लोगों को पार्टी से निकाला जा रहा है। बता दें कि इस देश में भी इसी साल आम चुनाव होने हैं।

जुमा को पार्टी से निकालने के कयास काफी पहले से लगाए जा रहे थे। लेकिन इसे चुनाव से पहले पार्टी में एकजुटता पर सवाल उठाने वाला कदम माना जा रहा है। जैकब जुमा चार बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रह चुके हैं। साल 2018 में उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में यह पद छोड़ना पड़ा था। एक समय में एएनसी की कमान संभालने वाले जुमा अब उसी से अलग हो गए हैं। दिसंबर 2023 में जुमा ने कहा था कि वह चुनाव में किसी नई पार्टी के लिए प्रचार करेंगे।

कौन हैं जैकब जुमा

जैकब जुमा का जन्म 12 अप्रैल 1942 को हुआ था। उनके पिता एक पुलिसकर्मी थे जिनकी मौत तब हो गई थी जब जुमा केवल 5 साल के थे। साल 2007 से 2017 तक उन्होंने अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस पार्टी की बागडोर संभाली थी। साल 2009 में हुए आम चुनाव में जुमा को देश का राष्ट्रपति चुना गया था। साल 1997 में उन्हें एएनसी का डिप्टी प्रेसिडेंट बनाया गया था। जुमा को कई आपराधिक मामलों का सामना भी करना पड़ा जिसमें दुष्कर्म का केस भी है।

जनवरी 2021 में जैकब जुमा को भ्रष्टाचार के एक मामले में अदालत की अवमानना करने के आरोप में 15 महीने जेल की सजा सुनाई गई थी। उन्होंने इस केस को लेकर कहा था कि जांच में सहयोग करने के स्थान पर मैं जेल जाना ज्यादा बेहतर समझता हूं। उन पर करीब 26 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार करने का आरोप लगा था। उल्लेखनीय है कि उस समय जैकब जुमा दुबई में रह रहे थे और दक्षिण अफ्रीका की सरकार उन्हें देश वापस लाने की कोशिश कर रही थी।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की कुर्सी पर खतरा!

ये भी पढ़ें: चोरों ने चुरा ल‍िए यूक्रेन के 332 करोड़ रुपये

ये भी पढ़ें: एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचा 2 साल का बच्चा

ये भी पढ़ें: नवाज शरीफ की 1 लाख की टोपी पर बवाल

First published on: Jan 29, 2024 11:21 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें