Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

पाक में फिर सर्जिकल स्ट्राइक: अब ईरान ने किया एक्शन, मार गिराया जैश अल-अदल का कमांडर

Iran's Surgical Strike In Pakistan : ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर एक सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है। इस अभियान में ईरानी सेना ने एक आतंकी संगठन के ग्रुप कमांडर समेत उसके कुछ साथियों को भी मार गिराया है।

Edited By : Gaurav Pandey | Updated: Feb 24, 2024 08:50
Share :
Iran's Flag
Iran's Flag

Iran’s Surgical Strike In Pakistan : ईरान की मिलिट्री फोर्सेज ने आतंकी संगठन जैश अल-अदल के ग्रुप कमांडर इस्माइल शाहबख्श और उसके कुछ साथियों को ढेर कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार ईरानी फोर्सेज ने यह सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तानी क्षेत्र में ही की है। अभियान में शाहबख्श के साथ उसके कुछ साथी भी मारे गए हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान के सैन्य बलों ने एक सशस्त्र संघर्ष के दौरान इस आतंकी संगठन पर हमला किया था। उल्लेखनीय है कि इस घटना से करीब दो महीने पहले ही पाकिस्तान और ईरान ने एक-दूसरे पर एयर स्ट्राइक की थीं। बता दें कि जैश अल-अदल की स्थापना साल 2012 में हुई थी और ईरान ने इसको आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

आखिर क्या है जैश अल-अदल संगठन

जैश अल-अदल एक सुन्नी आतंकवादी संगठन है और ईरान के दक्षिण-पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलोचिस्तान में एक्टिव है। अस्तित्व में आने के बाद से ही यह संगठन ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले कर चुका है। इसने सिस्तान बलोचिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हुए हमले की जिम्मेदारी भी ली थी जिसमें कम से कम 11 पुलिस कर्मियों की जान गई थी।

16 जनवरी को ईरान ने की थी स्ट्राइक

इससे पहले ईरान ने 16 जनवरी की रात को ईरान ने पाकिस्तान में ड्रोन और मिसाइल स्ट्राइक की थी। इस दौरान जैश अल-अदल के दो अहम हेडक्वार्टर्स तबाह कर दिए गए थे। पाकिस्तान ने आरोप लगाया था कि इन हमलों में दो बच्चों की मौत हुई थी और तीन बच्चियां घायल हुई थीं। 18 जनवरी को पाकिस्तान की ओर से ईरान में हमला किया गया था।

पिछले महीने की आक्रामकता के बाद दोनों देशों ने सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की बात कही थी। पाक के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलंद और उनके ईरानी समकक्ष हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियां ने पाकिस्तान फॉरेन ऑफिस में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह ऐलान किया था। लेकिन, हालिया हमले से लग नहीं रहा कि दोनों देशों के बीच स्थिति ठीक हुई है।

ये भी पढ़ें: दुश्‍मन नहीं, बाइडेन का ‘कमांडर’ बना मुसीबत

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन के दिख रहे हैं साइड इफेक्ट्स

ये भी पढ़ें: अमेरिका में क्यों अचानक बंद हुए मोबाइल फोन

First published on: Feb 24, 2024 08:35 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें