Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Punjab: मुख्यमंत्री ने गन्ने की कीमत 20 रुपए बढ़ाकर 380 रुपए प्रति क्विंटल करने का किया ऐलान, किसानों को राहत

राज्य के गन्ना उत्पादकों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने की कीमत बढ़ा कर 380 रुपए प्रति क्विंटल करने का ऐलान किया है।

चंडीगढ़: राज्य के गन्ना उत्पादकों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने की कीमत बढ़ा कर 380 रुपए प्रति क्विंटल करने का ऐलान किया है।

आज पंजाब विधान सभा के सत्र के दौरान सदन में संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी पिड़ायी सीजन से किसानों को गन्ने का स्टेट ऐग्रीड प्राइस (एस. ए. पी.) प्रति क्विंटल 20 रुपए अधिक मिलेगा जिससे गन्ने का भाव 360 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 380 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है।

इस फ़ैसले से सरकार खजाने में से सालाना 200 करोड़ रुपए अधिक ख़र्चेगी।भगवंत मान ने कहा, ‘‘राज्य में किसान गन्ने की खेती तो करनी चाहते हैं परन्तु पिछले समय में उपयुक्त मूल्य न मिलने और फ़सल की समय पर अदायगी न होने के कारण किसानों ने गन्ने की काश्त से मुंह मोड़ लिया था। इस समय पर पंजाब में 1.25 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही गन्ने की काश्त होती है जबकि राज्य की चीनी मिलों की कुल क्षमता 2.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल के गन्ने की पिड़ायी करने की है।

इस कारण मैं गन्ना उत्पादकों की आय में विस्तार करने के लिए गन्ने का भाव बढ़ाने का ऐलान करता हूं।’’किसानों की गन्ने की अदायगी संबंधी मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि सहकारी चीनी मिलों ने किसानों का समूचा बकाया अदा कर दिया है और एक-दो प्राईवेट चीनी मिलों ने अभी तक किसानों की अदायगी का भुगतान नहीं किया बल्कि इन मिलों के मालिक किसानों के हितों की सुध लेने की बजाय विदेश भाग गए। उन्होंने बताया कि सरकार ने इन मिलों की जायदाद ज़ब्त करके किसानों के बकाए का भुगतान करने की कार्यवाही पहले ही आरंभ की हुई है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -