Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

मुंबई का जेजे अस्पताल सुर्खियों में, 130 साल पुरानी ब्रिटिशकालीन सुरंग मिलने से प्रशासन दंग

राहुल पांडेय, मुंबई: महाराष्ट्र और मुंबई के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जेजे की इमरात के नीचे सुरंग होने की जानकारी मिली है। यह सुरंग 130 साल पुरानी ब्रिटिश कालीन बताई जा रही है। इस सुरंग की जानकारी अस्पताल प्रशासन को एक डॉक्टर के निरीक्षण के दौरान लगी। मुंबई के भायखला इलाके में स्थित 177 साल […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Nov 4, 2022 23:24
Share :
mumbai jj hospital
mumbai jj hospital

राहुल पांडेय, मुंबई: महाराष्ट्र और मुंबई के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जेजे की इमरात के नीचे सुरंग होने की जानकारी मिली है। यह सुरंग 130 साल पुरानी ब्रिटिश कालीन बताई जा रही है। इस सुरंग की जानकारी अस्पताल प्रशासन को एक डॉक्टर के निरीक्षण के दौरान लगी। मुंबई के भायखला इलाके में स्थित 177 साल पुराना राज्य का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल सुर्खियों में आ गया है। सुरंग मिलने के बाद अस्पताल प्रशासन हरकत में आया और इसकी जानकारी जिला कलेक्टर और पुरातत्व विभाग को दी। जो सुरंग मिली है उसका एक छोर कमरे जैसा है। सुरंग के अंदर दो से तीन दिशाओं में जो रास्ता गया है।

इस तरह लगा पता

जेजे अस्पताल के RMO डॉ अरुण राठौड़ रोजाना की तरह अस्पताल के निरीक्षण पर निकले थे। हॉस्पिटल की नर्सिंग बिल्डिंग को दीवार पर उन्हें छेद दिखाई दिया। छेद से देखने के बाद उन्हें अंदर रास्ता दिखाई दिया। फिर RMO ने सुरक्षा रक्षकों से दीवार तोड़ने का थोड़ा से हिस्सा तोड़ने के लिए कहा। दीवार तोड़ने के बाद इमरात के नीचे सुरंग होने की जानकारी लगी। RMO ने तुरंत इसकी जानकारी अस्पताल प्रशासन को दी।

jj hospital

jj hospital

सुनी थी कहानियां

जेजे हॉस्पिटल की डीन पल्लवी सापले ने बताया कि जब हम जेजे अस्पताल के छात्र हुआ करते थे तब यहां काम करने वाले पुराने कर्मचारियों के पिता-दादा जेजे अस्पताल में सुरंग की होने की कहानी बताते थे लेकिन वो कहां थी इसके बारे में किसी को जानकारी नहीं थी। गुरुवार को हमारे डॉक्टर अरुण राठौड़ को इसकी जानकारी लगी। फिलहाल यह समझ आ रहा है यह सुरंग अस्पताल के दो इमारत को जोड़ रहा है लेकिन सुरंग के अंदर एक हिस्से को दीवार से बंद किया गया है। यह और भी बड़ा हो सकता है। फिलहाल यह 200 मीटर लंबी है। हमने इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन और पुरातत्व विभाग को दे दी है।

hospital

hospital

177 साल पहले हुआ निर्माण

सर जेजे अस्पताल की इमारतें 177 साल पहले बनाई गईं थीं। इसके पहले भी मुंबई में अंग्रेजों के काल की सुरंगें मिल चुकी हैं। 2016 में मुंबई के मालाबार हिल स्थित राजभवन में ब्रिटिश कालीन सुरंग मिली थी। यहां 500 साल पुराना बंकर भी मिला था।

First published on: Nov 04, 2022 11:24 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें