Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

MP के इस जिले में 467 पंच पदों पर होंगे पंचायत चुनाव, 11 जून को होगी वोटिंग

MP News: ग्वालियर जिले में एक बार चुनावी नगाड़ा बज गया है। दरअसल, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान जिन सीटों पर चुनाव नहीं हुए थे। उन सीटों पर अब चुनाव की जानकारी सामने आ गई है। ग्वालियर में 467 पंच पदों पर चुनाव की घोषणा हो गई है। चार विकासखंडों में होंगे चुनाव ग्वालियर जिले […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: May 27, 2023 19:09
Share :
gwalior district
gwalior district

MP News: ग्वालियर जिले में एक बार चुनावी नगाड़ा बज गया है। दरअसल, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान जिन सीटों पर चुनाव नहीं हुए थे। उन सीटों पर अब चुनाव की जानकारी सामने आ गई है। ग्वालियर में 467 पंच पदों पर चुनाव की घोषणा हो गई है।

चार विकासखंडों में होंगे चुनाव

ग्वालियर जिले में पंचायत चुनाव में पंच पदों के न भरे जाने के कारण अब फिर पंच के बचे 467 पदों पर चुनाव होंगे। चार विकासखंडों के लिए 30 मई तक नामांकन लिए जाएंगे और 11 जून को चुनाव होंगे। इसके लिए मतदान केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है। वहीं आचार संहिता भी इन क्षेत्रों में लागू हो गई है।

इस वजह से हो रहे चुनाव 

ग्वालियर जिले के मुरार में 63 मतदान केंद्र, भितरवार में 49, डबरा में 87 और घाटीगांव में 22 केंद्र बनाए गए हैं। स्थानीय निर्वाचन की ओर से सभी तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। बीते पंचायत चुनाव के दौरान पंच पद पर रुचि न होने के कारण इन जगहों पर नामांकन ही नहीं आते हैं, इसलिए नियमानुसार 6 महीने में बार-बार यह प्रक्रिया कराई जा रही है। पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके अंतर्गत ग्वालियर जिले में भी विभिन्न ग्राम पंचायतों में पंच पदों के चुनाव की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी।

बीती 18 मई को निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिले में पंचायत उप निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से संबंधित वार्डों और उसके 100 मीटर के दायरे में निवासरत शस्त्र लायसेंसधारियों को अपने शस्त्र 31 मई तक संबंधित पुलिस थानों में जमा करने के आदेश दिए गए हैं। अपर जिला दंडाधिकारी एचबी शर्मा ने धारा-144 के तहत इस आशय का आदेश जारी किया है।

First published on: May 27, 2023 07:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें