Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Lumpy Virus: कैबिनेट मंत्री संजीव बालियान का बड़ा बयान, बोले- राजस्थान को 30 लाख से भी ज्यादा वैक्सीन की डोज दी

जयपुर: केंद्रीय कृषि एवं कल्याण राज्य मंत्री संजीव बालियान ने राजस्थान में बढ़ते लंपी पर चिंता जताते हुए कहा कि केंद्र ने राजस्थान को 30 लाख से भी ज्यादा वैक्सिन की डोज़ दे रखी है। मात्र 12 लाख वैक्सीन की डोज़ ही राजस्थान में अभी तक यहां लगाई है। ऐसे में सरकार को युद्ध स्तर पर बाकी सभी काम छोड़ कर इसे लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देश के 15 राज्यों में लंपी संक्रमण है लेकिन राजस्थान में हालत काफी गंभीर है। जयपुर आए संजीव बालियान ने कहा कि केंद्र तो केवल लॉजिस्टिक ,आर्थिक और मेडिकल सहायता ही राज्यों को दे सकती है, पशु पालन राज्यों का अधिकार है ऐसे में वही इस पर गंभीरता से काम करें।

आगे उन्होंने कहा कि देश भर में 18 लाख गाए लंपी से संक्रमित है उसमें से 12 लाख गाए अकेले राजस्थान में संक्रमण से ग्रसित है। पहले राज्य सरकार लंपी को महामारी घोषित करें और प्रस्ताव केंद्र के पास प्रस्ताव भेजे। तो केंद्र भी राष्ट्रीय स्तर पर लंपी को महामारी घोषित करने पर विचार करेगा ।

जयपुर में संजीव बालियान ने कहा कि गहलोतजी अनुभवी हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि पहले एसडीआरएफ आता है और उसी के पास एनडीआरएफ का काम शुरू होता है। ऐसे में राज्य स्तर पर पहले पहल शुरू करें।

बता दें कि देश के कई राज्यों में लंपी वायरस गोवंश पर काल बनकर टूट रहा है। देश में 18 लाख से अधिक पशु इससे संक्रमित हुए हैं। यह संक्रमण देश के 12 राज्यों के 165 जिलों में फैला हुआ है। अब तक 1 लाख से अधिक गोवंश की मौत हो चुकी है। वहीं अकेले राजस्थान में लंपी बीमारी से करीब 12 लाख से अधिक गोवंश संक्रमित हैं। राजस्थान में ही अब तक 70 हजार से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है।

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -