Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Mankading Controversy: दीप्ति शर्मा का ‘रन आउट’ सही था या गलत? MCC ने तरीके से समझा दिया ‘कानून’

Mankading Controversy: भारत और इंग्लैंड महिला टीम के बीच तीसरे वनडे में दीप्ति का रन आउट करना पूरी तरह से वैध था। इस पर अब क्रिकेट के नियमों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने भी मुहर लगा दी है। एमसीसी ने रविवार को अपने बयान में कहा कि ‘इसमें कुछ भी गलत नहीं है’। एमसीसी ने एक बयान में कहा, ‘कल वास्तव में एक रोमांचक मैच का असामान्य अंत था, इसमें अधिकारियों ने उचित भूमिका निभाई और इसे और कुछ नहीं माना जाना चाहिए’।

अभी पढ़ें IND vs AUS: जब मैदान में आग उगल रहा था सूर्यकुमार का बल्ला, तब डग आउट से आया विराट को रोहित का मैसेज

क्या था पूरा मामला

दरअसल, दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड की आखिरी बल्लेबाज चार्लोट डीन (47) को गेंदबाजी छोर पर क्रीज से आगे निकलने पर विवादास्पद अंदाज में रन आउट दिया था। इस रनआउट के बाद से क्रिकेट जगत में यह मामला चर्चा का विषय बन गया। एक धड़ा इसे सही करार दे रहा था तो वहीं दूसरा पक्ष इसे गलत बता रहा था, लेकिन अब मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के बयान के बाद मामला क्लियर हो गया है।

एमसीसी ने खिलाड़ियों को दिया ये संदेश

एमसीसी ने अपने बयान में कहा गया कि ‘शनिवार को वास्तव में एक रोमांचक मैच का असामान्य अंत था, इसमें अधिकारियों ने उचित भूमिका निभाई और इसे और कुछ नहीं माना जाना चाहिए। गेंदबाजी छोर पर बल्लेबाजों के लिए एमसीसी का संदेश यही रहेगा कि वे तब तक क्रीज पर रहें, जब तक कि गेंदबाज के हाथ से गेंद को निकलते हुए नहीं देख लेते। ऐसा करने पर चार्ली डीन जैसा आउट नहीं हो सकता।’

क्या था दीप्ति शर्मा का रन आउट विवाद

जब इंग्लैंड को जीत के लिए 39 गेंदों पर 17 रनों की आवश्यकता थी और आखिरी जोड़ी मैदान पर डटी थी तो दीप्ति शर्मा ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर बॉल फेंकने से पहले क्रीज छोड़ देने वाली चार्ली डीन को रन आउट कर दिया जिसे थर्ड अंपायर ने आउट करार दिया और भारत ने मुकाबला 16 रनों से अपने पक्ष में कर सीरीज को 3-0 से जीत लिया।
हालांकि दीप्ति के इस कदम से डीन ने गुस्से में अपना बैट मैदान पर फेंक दिया और उनके आंसू निकल आए। चार्ली डीन 47 रन के स्कोर पर आउट हुई।

अभी पढ़ें हार पचा नहीं पा रहा ECB, भारतीय खिलाड़ी के होटल रूम में लूटपाट, महिला क्रिकेटर ने लगाए गंभीर आरोप

दीप्ति शर्मा के रन आउट पर क्या है आइसीसी का नियम?

पहले इस तरह के आउट को अनफेयर प्ले और मांकड़ आदि नाम से जाना जाता था, लेकिन मार्च में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने इसे अनफेयर कैटेगेरी से निकालकर रन आउट में डाल दिया। हाल के दिनों में आइसीसी ने इस पर मुहर भी लगा दी है, जिसे 1 अक्टूबर से लागू भी कर दिया जाएगा।

अभी पढ़ें – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -