Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

FIFA World Cup 2022: मेसी की हुई गोल्डन बॉल…एम्बाप्पे को मिला गोल्डन बूट

FIFA World Cup:  अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीत लिया है। फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराया। फाइनल में फ्रांस पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा गया। मैच में एम्बाप्पे हैट्रिक किया, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 8 गोल किए। दुनिया के […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Feb 16, 2024 23:09
Share :

FIFA World Cup:  अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीत लिया है। फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराया। फाइनल में फ्रांस पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा गया। मैच में एम्बाप्पे हैट्रिक किया, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 8 गोल किए। दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर मेसी को गोल्डन बॉल का खिताब मिला। मेसी ने इस वर्ल्ड कप में 7 गोल किए।

किसे मिलता है गोल्डन बॉल और गोल्डन बूट?

फीफा वर्ल्ड कप में सहसे ज्यादा गोल दागने वाले प्लेयर को गोल्डन बूट दिया जाता है। वहीं पूरे टूर्नामेंट के इम्पैक्ट प्लेयर को गोल्डन बॉल का खिताब दिया जाता है। इस वर्ल्ड में एम्बाप्पे ने 8 गोल दागे, वहीं मेसी ने 7 साल गोल दागे।

और पढ़िए – FIFA World Cup 2022: फाइनल में 2 गोल दाग मेसी ने रचा इतिहास, पेले से आगे निकले, इस दिग्गज की बराबरी की

अर्जेंटीना के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले के 118वें मिनट में एम्बाप्पे ने हैट्रिक जमाकर इतिहास रचा। वह फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में हैट्रिक जमाने वाले दुनिया के केवल दूसरे खिलाड़ी बन गए। उन्होंने तीनों गोल 80वें (पेनल्टी), 81वें और 118वें (पेनल्टी) मिनट में दागे। इसके बावजूद एम्बाप्पे अपनी टीम को चैम्पियन नहीं बना सके। जबकि लियोनेल मेसी ने मुकाबले में दो गोल दागे। मैच में कुल 6 गोल हुए।

और पढ़िए – FIFA World Cup 2022: फाइनल में मेसी का जलवा, हवा को चीर दागा तूफानी गोल, तालियों से गूंज उठा स्टेडियम, देखें वीडियो

मेसी का सपना हुआ पूरा

मेसी की कैबीनेट में विश्व कप की ट्रॉफी ही नहीं थी जिसकी कमी उन्होंने पूरी कर दी है। लियोनल मेसी का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना पूरा हो गया। अर्जेंटीना ने रविवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया। तय 90 मिनट तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रही थी। एक्स्ट्रा टाइम के बाद मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट से फैसला हुआ।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(Xanax)

First published on: Dec 19, 2022 12:11 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें