Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

NZ vs SL: न्यूजीलैंड से करारी हार के बाद श्रीलंका के लिए वर्ल्ड कप की राह मुश्किल, यहां जानिए पूरे समीकरण

NZ vs SL: पहले वनडे में श्रीलंका को न्यूजीलैंड के हाथों 198 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन इस हार से श्रीलंका के वनडे वर्ल्ड कप में क्वालिफिकेशन के सभी समीकरण गड़बड़ा गए हैं। क्योंकि इस हार के साथ श्रीलंका की स्थिति वनडे वर्ल्ड कप के पॉइंट्स टेबल में गड़बड़ा गई […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Mar 27, 2023 10:54
Share :
Sri Lanka find it difficult to qualify for ODI World Cup
Sri Lanka find it difficult to qualify for ODI World Cup

NZ vs SL: पहले वनडे में श्रीलंका को न्यूजीलैंड के हाथों 198 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन इस हार से श्रीलंका के वनडे वर्ल्ड कप में क्वालिफिकेशन के सभी समीकरण गड़बड़ा गए हैं। क्योंकि इस हार के साथ श्रीलंका की स्थिति वनडे वर्ल्ड कप के पॉइंट्स टेबल में गड़बड़ा गई है। ऐसे में इस हार के बाद पूरे समीकरण हम आपको बता रहे हैं।

8 में से 7 टीमें पक्की

दरअसल, इस साल के आखिर में भारत में वनडे विश्वकप का आयोजन होगा। जिसके लिए 8 टीमों को सीधे क्वालिफाई करना है। जिनमें से 7 टीमें पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। जिनमें भारत आयोजनकर्ता के नाते पहले ही क्वालीफाई कर चुका है। जबकि इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने भी अपनी जगह पक्की कर ली है। जबकि आठवीं के लिए साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और आयरलैंड के बीच मुकाबला है। अगर श्रीलंका यह सीरीज 3-0 से जीतती तो वह आसानी से टॉप-8 में पहुंच जाती। लेकिन पहली हार ने सबकुछ गड़बड़ा दिया है।

और पढ़िए – NZ vs SL: क्लीयर आउट था श्रीलंका का बल्लेबाज फिर भी अंपायर ने नहीं उठाई उंगली, मामला जानकर दिमाग चकरा जाएगा

खेलना पड़ेगा क्वालीफायर

श्रीलंका, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और आयरलैंड में से कोई एक टीम ही अब टॉप-8 में पहुंच सकती है। यानि बाकि की तीन टीमों को क्वालीफायर में खेलना पड़ेगा जिसकी 18 जून से हो रही है। ऐसे में श्रीलंका को अपनी स्थिति मजबूत रखने के लिए अब आगे अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

और पढ़िए – NZ vs SL: न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने श्रीलंका ने किया सरेंडर, 20 रन भी नहीं बना पाया कोई बल्लेबाज

क्यों मुश्किल हैं श्रीलंका की राह

बता दें कि सुपर लीग के मौजूदा पॉइंट्स टेबल में फिलहाल श्रीलंका 77 अंकों के साथ दसवें स्थान पर है। जबकि 88 अंकों के साथ वेस्टइंडीज और 78 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका श्रीलंका से आगे है। यानि इन तीन में कोई एक टीम टॉप-8 में जगह बनाएगी। जिसमें वेस्टइंडीज के चांस ज्यादा लगते हैं।

फिलहाल वेस्टइंडीज का एक भी मैच नहीं बचा है। जबकि दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड के साथ दो मैच खेलने हैं, ऐसे में अब अगर श्रीलंका न्यूजीलैंड को दो मैच हरा भी देती है तो भी उसकी हार मुश्किल है, क्योंकि नीदरलैंड का दक्षिण अफ्रीका को हराना मुश्किल लगता है। हां अगर नीदरलैंड दक्षिण अफ्रीका को दोनों मैच हराता है तो फिर श्रीलंका की लॉटरी लग सकती है। लेकिन यह काम बहुत मुश्किल लगता है।

क्वालीफायर में भी मुकाबला तगड़ा

खास बात यह है कि अगर श्रीलंका को क्वालीफायर खेलना पड़ा तो भी मुकाबला तगड़ा होने की उम्मीद है। क्योंकि क्वालीफायर में श्रीलंका के सामने नीदरलैंड, जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड की टीमें होगी। जबकि आयरलैंड और नामीबिया के भी क्वालीफाई करने के चांस हैं। यह टीमें भले ही कमजोर नजर आती है। लेकिन वक्त-वक्त पर यह बड़ी टीमों को हराकर सुर्खियां बटौरती हैं। पिछले टी-20 विश्वकप में वेस्टइंडीज के साथ ऐसा हो चुका है। ऐसे में अगर श्रीलंका क्वालीफायर में जाती है तो उसे संभलकर खेलना पड़ेगा।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें 

First published on: Mar 25, 2023 03:52 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें