Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

World Cup 2023: भारत को कब मिली थी पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत, पढ़ें 7 मैचों के सारांश

Head to Head in ODI World Cup: आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए पाकिस्तान की टीम भारत पहुंच चुकी है। पाकिस्तान और भारत का मुकाबला 14 अक्टूबर को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला है। भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक वनडे वर्ल्ड कप के 7 मुकाबले खेले […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 28, 2023 16:50
Share :
Head to Head in ODI World Cup
रोहित शर्मा और बाबर आजम।

Head to Head in ODI World Cup: आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए पाकिस्तान की टीम भारत पहुंच चुकी है। पाकिस्तान और भारत का मुकाबला 14 अक्टूबर को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला है। भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक वनडे वर्ल्ड कप के 7 मुकाबले खेले जा चुके हैं। सभी मैचों में भारत को जीत मिली है। चलिए आपको बताते हैं भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत कब दर्ज की थी।

कब-कब हुआ है IND-PAK के बीच मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला साल 1992 में खेला गया था। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 43 रनों से मात दी थी। भारत भले ही यह मैच जीत गया था, लेकिन इस सीजन वर्ल्ड कप पर पाकिस्तान ने कब्जा जमा लिया था। दोनों देशों के बीच दूसरा मुकाबला 1996 में खेला गया था, इस मैच में भी भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से हराया था। तीसरा मुकाबला 1999 में खेला गया था, इस मैच में भी पाकिस्तान को 47 रनों से हार मिली थी। चौथा मैच 2003 में खेला गया था, इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी। भारत ने चेज करते हुए इस मैच को 6 विकेट से अपने नाम कर लिया था।

ये भी पढ़ें:- World Cup 2023: युवराज के नक्शे-कदम पर हार्दिक पांड्या, क्या वर्ल्डकप में साबित होंगे जैकपॉट?

पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत

भारत और पाकिस्तान के बीच पांचवां मैच 2011 में खेला गया था, इस मैच में भारत को 29 रनों से जीत मिली थी। इस साल भारत ने वर्ल्ड कप भी अपने नाम कर लिया था। दोनों देशों के बीच छठा मैच साल 2015 के वर्ल्ड कप में खेला गया था, इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 76 रनों से हराया था। वहीं, दोनों देशों के बीच वनडे वर्ल्ड कप का आखिरी मुकाबला 2019 में खेला गया था, इस मैच में पाकिस्तान को 89 रनों से हार मिली थी। इससे साफ है कि भारत वर्ल्ड कप के सभी मुकाबले में पाकिस्तान को एकतरफा मात दे चुका है। एक भी मुकाबले में पाकिस्तान भारत को टक्कर देता भी नजर नहीं आया था। वर्ल्ड कप में भारत को सबसे बड़ी जीत 2019 में मिली थी। इस दौरान भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से मात दी थी। वहीं, अभी तक भारत एक ही मैच में चेज किया है, जिसमें भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी।

First published on: Sep 28, 2023 04:50 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें