Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Asia Cup 2023: पाकिस्तान पर बढ़ा बाहर होने का खतरा, फाइनल के लिए कौनसी 2 टीमें कर सकती हैं क्वालिफाई, जानिए पूरा समीकरण

Asia Cup 2023 Final Qualification Scenario: भारत-पाकिस्तान के बीच सोमवार को रिजर्व डे में खेले गए एशिया कप सुपर-4 के मुकाबले में पाकिस्तान टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद पाकिस्तान की टीम सुपर-4 की पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर आ गई है। उस पर बाहर होने का खतरा […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Sep 11, 2023 23:27
Share :
Asia Cup 2023 Final Qualification Scenario India Sri lanka Pakistan Bangladesh Super 4 Points Table
Asia Cup 2023 Final Qualification Scenario India Sri lanka Pakistan Bangladesh Super 4 Points Table

Asia Cup 2023 Final Qualification Scenario: भारत-पाकिस्तान के बीच सोमवार को रिजर्व डे में खेले गए एशिया कप सुपर-4 के मुकाबले में पाकिस्तान टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद पाकिस्तान की टीम सुपर-4 की पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर आ गई है। उस पर बाहर होने का खतरा भी बढ़ गया है। जबकि फाइनल में क्वालिफिकेशन का समीकरण भी दिलचस्प हो गया है। अब कौनसी दो टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकती हैं आइए जानते हैं…

टीम इंडिया के पास दो मुकाबले 

एशिया कप सुपर-4 में अब 3 मुकाबले ही बचे हैं। टीम इंडिया का अगला मुकाबला श्रीलंका से 12 सितंबर मंगलवार को होगा। इसके बाद पाकिस्तान की टीम 14 सितंबर को श्रीलंका से भिड़ेगी। फिर सुपर-4 के आखिरी मुकाबले में इंडिया-बांग्लादेश के बीच 15 सितंबर को मुकाबला होगा।

हर हाल में दर्ज करनी होगी जीत

टीम इंडिया को अब श्रीलंका के खिलाफ भी मुकाबला हर हाल में जीतना होगा। फिर किसी भी संभावित खतरे से बचने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ भी जीत दर्ज करनी होगी। इस तरह भारतीय टीम 3 मैचों में जीत के बाद 6 अंकों के साथ सीधे फाइनल में क्वालिफाई कर जाएगी।

इस तरह बढ़ी पाकिस्तान की चुनौती

हालांकि इस हार के बाद पाकिस्तान की चुनौती बढ़ गई है। उसे अब हर हाल में 14 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ मुकाबला जीतना होगा। वह अगला मैच हारते ही 2 अंकों के साथ फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी। जबकि श्रीलंका के पाकिस्तान को हराने के बाद उसका 4 अंकों के साथ फाइनल में क्वालिफाई करना तय हो जाएगा।

श्रीलंका इस तरह कर सकती है क्वालिफाई

वहीं दूसरी ओर यदि श्रीलंका को भारत या पाकिस्तान के खिलाफ किसी मुकाबले में जीत मिलती है तो भी वह 4 अंक के साथ क्वालिफाई कर सकती है, लेकिन भारत के खिलाफ श्रीलंका की जीत और पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद श्रीलंका का समीकरण बदल सकता है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान-श्रीलंका 4-4 अंकों के साथ एक समान हो जाएंगी, लेकिन यहां मामला नेट रन रेट पर फंस जाएगा। इसके बाद जिसकी नेट रन रेट बेहतर होगी, वही टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी।

रेस से बाहर नहीं हुई है बांग्लादेश 

वहीं बांग्लादेश के लिए दो मैचों में हार के बाद चुनौती बढ़ गई है। बांग्लादेश के पास 2 पॉइंट और -0.749 की नेट रन रेट है। ऐसे में उसे अगले मुकाबले में हार मिलती है तो उसका सफर खत्म हो जाएगा। जबकि जीत के बाद वह रेस में बनी रह सकती है। बशर्ते पाकिस्तान श्रीलंका से हार जाए और श्रीलंका भारत से हार जाए। ऐसी स्थिति में भी मामला 2 समान अंकों के साथ तीनों टीमों के बीच नेट रन रेट पर फंस सकता है। ऐसे में बांग्लादेश को भारत के खिलाफ होने वाले अपने आखिरी मैच में बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। एशिया कप में बारिश भी बड़ा रोल प्ले कर रही है। सभी टीमों को उम्मीद करनी होगी कि उनके मैच पूरे हो जाएं।

सुपर-4 की अपडेटेड पॉइंट टेबल 

भारत- 1 मैच, 1 जीत, 2 पॉइंट, +4.56 नेट रन रेट
श्रीलंका- 1 मैच, 1 जीत, 2 पॉइंट, +0.42 नेट रन रेट
पाकिस्तान- 2 मैच, 1 जीत, 1 हार, 2 पॉइंट, -1.89 नेट रन रेट
बांग्लादेश- 2 मैच, 2 हार, 0 पॉइंट, -0.75 नेट रन रेट

First published on: Sep 11, 2023 11:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें