Sunday, February 5, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा की कप्तानी के ये आंकड़े कर देंगे हैरान

जिम्बाव्वे सीरीज में टीम इंडिया की शानदार जीत के बाद अब निगाहें Asia Cup 2022 पर टिकी हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को ब्लॉकबस्टर मुकाबला होने जा रहा है।

नई दिल्ली: जिम्बाव्वे सीरीज में टीम इंडिया की शानदार जीत के बाद अब निगाहें एशिया कप पर टिकी हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को ब्लॉकबस्टर मुकाबला होने जा रहा है। रोहित शर्मा इसमें कप्तानी करते नजर आएंगे। आइए जानते हैं कि रोहित शर्मा के कप्तान रहते भारतीय टीम ने पाकिस्तान पर कितनी बार जीत दर्ज की है।

अभी पढ़ें Royal One Day Cup: चेतेश्वर पुजारा का तूफान, 75 गेंदों में ठोका शतक, टूर्नामेंट में तीसरी सेंचुरी

अजेय हैं रोहित शर्मा
टीम इंडिया के कप्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ एक कप्तान के रूप में अब तक अजेय हैं, उन्होंने दो मैच खेले हैं और दोनों में ही जीत दर्ज की है। उनके नाबाद होने के साथ जब भारत 28 अगस्त को एशिया कप 2022 में पाकिस्तान से भिड़ेगा, तो वह जीत की हैट्रिक लगाने का लक्ष्य रखेगा। रोहित शर्मा ने इससे पहले 19 सितंबर, 2018 एशिया कप (वनडे) में भारत की कप्तानी की थी।

दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में 39 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्के ठोक 52 रन बनाए थे। वहीं 23 सितंबर, 2018 को इसी मैदान पर खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 9 विकेट से जीत दर्ज की थी। कप्तान रोहित ने इस मैच में शानदार सेंचुरी जमाई थी। उन्होंने 111 और ओपनर शिखर धवन ने 114 रन की पारी खेली थी।

एक सफल कप्तान
पिछले साल टी 20 वर्ल्ड कप के बाद पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से हटने का ऐलान कर दिया था। इसके बाद रोहित शर्मा को तीनों प्रारूपों- टेस्ट, एकदिवसीय और टी 20 आई में टीम इंडिया के नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके बाद से हिटमैन एक सफल कप्तान रहे हैं।

शर्मा ने अपने कप्तानी करियर की शुरुआत 17 नवंबर, 2021 को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक T20I श्रृंखला में पूर्णकालिक कप्तान के रूप में की और इसमें शानदार जीत हासिल कर साबित कर दिया कि चयनकर्ता उन्हें कप्तान के रूप में चुनने में गलत नहीं थे। हालांकि उनकी असली परीक्षा शुरू होने वाली है क्योंकि एशिया कप और उसमें पाकिस्तान के खिलाफ भारत के प्रदर्शन पर दुनियाभर की नजरें रहती हैं। रोहित की कप्तानी में भारत ने 31 T20I में से 26 में जीत दर्ज की है। जबकि 13 ODI में से 11 में कब्जा जमाया है। टी 20 प्रारूप में रोहित ने अब तक बाबर आजम की टीम के खिलाफ नेतृत्व नहीं किया है।

अभी पढ़ें Asia Cup Qualifiers: कल होगा छठी टीम का फैसला, जानिए अब तक कौनसी टीम आगे

19 सितंबर, 2018 एशिया कप (वनडे) भारत 8 विकेट से जीता दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
23 सितंबर, 2018 एशिया कप (वनडे) भारत 9 विकेट से जीता दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

अभी पढ़ें – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -